Saturday, April 27, 2024
Advertisement

विवादों के बीच महुआ मोइत्रा ने फिर ट्वीट से बढ़ाया सियासी पारा, जानें क्यों लिखा-ओ हेनरी...ये फर्जी डिग्री वाले MP

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं लेकिन इससे पहले उन्होंने एक बार फिर से ट्वीट कर सियासी पारा बढ़ा दिया है। महुआ ने लिखा-ओ हेनरी, ये फर्जी डिग्री वाले सांसद और एक्स की चाल...जानिए टीएमसी सांसद ने क्यों लिखा ऐसा-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: October 18, 2023 7:31 IST
mahua moitra controversial tweet- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA महुआ मोइत्रा ने फिर किया विवादित ट्वीट

तृणमूल कांग्रेस की लोकसभा सदस्य महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। उनके खिलाफ सवाल पूछने के बदले रिश्वत लेने संबंधी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के सांसद निशिकांत दुबे की शिकायत को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने  निचले सदन की आचार समिति के पास भेज दिया है।  लोकसभा की आचार समिति के अध्यक्ष बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर हैं। बता दें कि बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने 15 अक्टूबर को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए एक उद्योगपति से रिश्वत लेने का आरोप लगाया था। वहीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने आरोपों को आधारहीन बताया और बिरला से आग्रह किया है कि उनके खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए समिति गठित की जाए। 

तेजतर्रार टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने इस विवाद के लिए एक "फर्जी डिग्री सांसद" और अपने "एक्स" को दोषी ठहराया है और उनपर तंज कसा है। महुआ मोइत्रा ने इससे पहले भाजपा के निशिकांत दुबे को "फर्जी डिग्री सांसद" कहकर निशाना बनाया था और उनकी शैक्षिक योग्यता की प्रामाणिकता पर सवाल उठाया था। वहीं सोमवार को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, महुआ मोइत्रा ने अदानी समूह का एक मीडिया बयान शेयर किया, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई का नाम शामिल था। जय देहाद्राई को मोहुआ मोइत्रा का एक्स साथी कहा जाता है और, रिपोर्टों के अनुसार, हेनरी नाम का एक रॉटवीलर इस पूरे विवाद में एक प्रमुख पात्र है, जिसे लेकर महुआ ने ट्वीट किया है।

विवाद की शुरुआत रविवार को तब हुई जब निशिकांत दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर महुआ मोइत्रा के खिलाफ जांच समिति बनाने की मांग की. उन्होंने आरोप लगाया कि “नकदी और उपहारों के बदले संसद में सवाल पूछने के लिए महुआ मोइत्रा और एक व्यवसायी के बीच रिश्वत लिया-दिया गया। मंगलवार को स्पीकर ने दुबे की याचिका को जांच के लिए लोकसभा की आचार समिति के पास भेज दिया।

बता दें कि अदाणी समूह ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा था कि "कुछ समूह और व्यक्ति हमारे नाम, साख और बाजार में प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए ओवरटाइम काम कर रहे हैं। अदानी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई ने हाल ही में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पास एक शिकायत दर्ज की है, जिसमें एक शपथ पत्र प्रस्तुत किया गया है, जिसे उन्होंने "एक विस्तृत आपराधिक साजिश का आयोग" बताया है। इस साजिश का आरोप तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा और हीरानंदानी समूह के सीईओ दर्शन हीरानंदानी के इर्द-गिर्द घूमता है।

महुआ मोइत्रा ने किया ट्वीट 

हीरानंदानी समूह ने निशिकांत दुबे द्वारा लगाए गए आरोपों से इनकार किया और कहा कि वह "राजनीति के व्यवसाय में शामिल नहीं है।" हीरानंदानी समूह के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने हमेशा देश हित में सरकार के साथ काम किया है। सोमवार को, महुआ मोइत्रा ने उस अडानी समूह के बयान को टैग किया और ट्वीट किया, “मिस्टर ए - यह घटिया बयान आपके सर्वोत्तम प्रयास हैं? क्या आप फर्जी डिग्री वाले सांसद और एक निराश पूर्व के झूठ का सहारा ले रहे हैं? मैं तब तक चैन से नहीं बैठूंगा जब तक @dir_ed, @CBItweets जांच नहीं कर लेते और भारतीयों से चुराए गए 13000 करोड़ के कोयला घोटाले को रोक नहीं देते। मुझे बताया गया है कि माननीय नरेंद्र मोदी भी आपसे और आपकी धोखाधड़ी से तंग आ चुके हैं।''

उन्होंने सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच की मांग की। लोगों ने पोस्ट पर प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि यह पहली बार है कि महुआ मोइत्रा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को "माननीय" और वास्तव में ऐसा संबोधित किया है। निशिकांत दुबे के संदर्भ के अलावा, मोइत्रा ने अपने "एक्स" पर भी निशाना साधा।

महुआ मोइत्रा का ये 'एक्स' कौन है?

 

सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहाद्राई को महुआ मोइत्रा का एक्स साथी बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि हेनरी नाम के रॉटवीलर की कस्टडी को लेकर उनका तृणमूल सांसद मोइत्रा से झगड़ा हो गया है। पीटीआई ने तृणमूल सूत्रों के हवाले से बताया कि मोइत्रा और देहाद्राई के बीच उनके पालतू कुत्ते को लेकर झगड़ा चल रहा है और टीएमसी सांसद ने पिछले छह महीनों में उनके खिलाफ कथित आपराधिक अतिक्रमण, चोरी, अश्लील संदेश और दुर्व्यवहार के लिए कई पुलिस शिकायतें दर्ज की हैं। सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि शिकायत दर्ज कराने वाला वकील मोइत्रा का पूर्व साथी है और उसने दावा किया कि यह "राजनीतिक प्रतिशोध के लिए किया गया व्यक्तिगत प्रतिशोध" था।

 

महुआ मोइत्रा ने सोमवार (16 अक्टूबर) को निशिकांत दुबे और जय अनंत देहाद्राई को कानूनी नोटिस दिया। नोटिस में मोइत्रा का कहना है कि दुबे ने उनके खिलाफ निराधार आरोप लगाए। नोटिस के अनुसार, आरोपों की उत्पत्ति देहाद्राई द्वारा दुबे को संबोधित एक पत्र है। कानूनी नोटिस में कहा गया है कि मोइत्रा की  देहाद्राई के साथ "एक करीबी, व्यक्तिगत मित्रता" थी। हालांकि, मोइत्रा और देहाद्राई के बीच "कई व्यक्तिगत कारणों से अनबन हो गई और मामले कटु होने लगे"। मोइत्रा के नोटिस में आरोप लगाया गया है कि देहाद्राई ने "उनके आधिकारिक सरकारी आवास में अतिक्रमण किया और उनके पालतू कुत्ते (जिसे उन्होंने बाद में वापस कर दिया) सहित कुछ निजी संपत्ति चुरा ली"।

ओह हेनरी की जानिए कहानी

रोटवीलर हेनरी मोइत्रा और उनके पूर्व साथी देहाद्राई के बीच विवाद में एक प्रमुख किरदार के रूप में उभरा है, जो अब एक राजनीतिक विवाद में बदल गया है। निशिकांत दुबे ने एक्स पर एक पोस्ट में मोइत्रा पर भी कटाक्ष करते हुए कहा, "द्रौपदी के लिए महाभारत के युद्ध के बारे में सुना था, लेकिन (एक कुत्ते) को लेकर राजनीतिक भूकंप का अनुभव देश में पहली बार हो रहा है।" कानूनी नोटिस के अनुसार, देहाद्राई हेनरी को ले गया था लेकिन बाद में उसे मोइत्रा को लौटा दिया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेनरी के साथ देहाद्राई की उनके द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरें हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement