Monday, May 06, 2024
Advertisement

आरक्षण को लेकर सामने आया मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती का बयान, कह दी ये बड़ी बात

आरक्षण को लेकर मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती का कहना है कि इसे कोई माई का लाल खत्म नहीं कर सकता है। इससे पहले शिवराज सिंह चौहान भी साल 2018 में यही बात कह चुके हैं। उनके इस बयान पर सवर्ण वर्ग ने आपत्ति भी जताई थी।

Reported By : Anurag Amitabh Edited By : Rituraj Tripathi Published on: October 02, 2023 21:49 IST
Uma Bharti- India TV Hindi
Image Source : PTI उमा भारती

भोपाल: आरक्षण को लेकर मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम उमा भारती का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि कोई माई का लाल आरक्षण खत्म नहीं कर सकता है।  एससी-एसटी बोलें कि उन्हें आरक्षण नहीं चाहिए तभी व्यवस्था बदल सकती है। दरअसल मध्य प्रदेश में चुनावी साल के दौरान 'माई का लाल' मुद्दा एक बार फिर सामने आया है। शिवराज सिंह चौहान के बाद इस बार पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने यह नारा छेड़ा है। सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान उमा भारती ने मंच से कहा कि 'कोई माई का लाल आरक्षण खत्म नहीं कर सकता।'

उमा ने आरक्षण का खुलकर समर्थन किया

उमा भारती ने सोमवार को भोपाल में एक कार्यक्रम के दौरान आरक्षण का खुलकर समर्थन किया। भोपाल में पिछड़ा वर्ग के एक कार्यक्रम में उमा भारती ने कहा कि ओबीसी को सरकारी नौकरी में 27% आरक्षण मिलना चाहिए और एससी-एसटी के अलावा गरीब सवर्णों का भी आरक्षण होना चाहिए। यह व्यवस्था सिर्फ तब बदलेगी जब एसटी-एससी खुद बोलें कि उन्हें आरक्षण नहीं चाहिए।

आरक्षण पर अपनी बात रखते हुए उमा भारती ने कहा कि इस मसले को लेकर पूरे देश को एक होना चाहिए कि ओबीसी का आरक्षण होना चाहिए। एसटी-एससी का आरक्षण होना चाहिए। सरकारी नौकरियों में ओबीसी का 27% आरक्षण होना चाहिए और गरीब सवर्णों का भी 10% आरक्षण होना चाहिए। मैंने कई ब्राह्मणों और वैश्य को भी बहुत गरीब देखा है। या तो इस देश की व्यवस्था ही ऐसी हो जाए कि आरक्षण की स्थिति ना रहे। वो स्थिति तब आएगी जब एसटी-एससी खुद कहेंगे कि हमें आरक्षण नहीं चाहिए। उसके पहले यह स्थिति खत्म नहीं की जा सकती। कोई माई का लाल आरक्षण को खत्म नहीं कर सकता। जब तक समाज में एक भी व्यक्ति अधिकरों से वंचित रहेगा, तब तक आरक्षण खत्म नहीं हो सकता।

शिवराज भी कह चुके हैं ये बात 

इससे पहले साल 2018 में शिवराज सिंह चौहान ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था, 'हमारे होते हुए कोई ताकत, कोई माई का लाल आरक्षण खत्म नहीं कर सकता' और उसके बाद चुनाव के दौरान सवर्ण वर्ग ने उनके इस बयान का जमकर विरोध किया था।

ये भी पढ़ें: 

VIDEO: लंदन में भारतीय हाई कमीशन के सामने जमा होकर प्रदर्शन कर रहे खालिस्तान समर्थक, बढ़ाई गई सुरक्षा 

परफ्यूम का इस्तेमाल करने वाले पायलटों और फ्लाइट अटेंडेंट्स की अब खैर नहीं! हो सकती है कार्रवाई

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement