Vice-President Election: उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा का समर्थन करेगी आम आदमी पार्टी

Vice-President Election: उपराष्ट्रपति के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने विपक्ष की उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को अपना मत देने का फैसला किया है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: August 03, 2022 18:35 IST
Sanjay Singh- India TV Hindi News
Sanjay Singh

Highlights

  • मार्ग्रेट अल्वा को मिला आम आदमी पार्टी का साथ
  • संजय सिंह ने बुधवार को एक बैठक में की घोषणा

Vice-President Election: देश में उप-राष्ट्रपति पद के लिये छह अगस्त को होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा को समर्थन देने की घोषणा की है। आप के प्रवक्ता और राज्य सभा सदस्य संजय सिंह ने बुधवार को बताया कि राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति ने एक बैठक में ‘‘सर्वसम्मति’’ से अल्वा का समर्थन करने का फैसला किया। सिंह ने बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पार्टी के सभी राज्यसभा सदस्य छह अगस्त को विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार मार्ग्रेट अल्वा के पक्ष में मतदान करेंगे।

उधर मायावती ने NDA उम्मीदवार को समर्थन देने का फैसला किया

उपराष्ट्रपति चुनाव में बसपा अध्यक्ष मायावती ने विपक्ष को झटका देते हुए अपना समर्थन NDA उम्मीदवार जगदीप धनखड़ को दिया है। उन्होंने बुधवार को सिलसिलेवार ट्वीट कर इसकी औपचारिक घोषणा की। मायावती ने ट्वीट कर लिखा कि उपराष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में भी व्यापक जनहित एवं अपनी मुहिम को ध्यान में रखकर जगदीप धनखड़ को अपना समर्थन देने का फैसला किया है और मैं आज इसकी औपचारिक घोषणा कर रही हूं। मायावती ने एक और ट्वीट में लिखा, ‘‘सर्वविदित है कि देश के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में सत्ता एवं विपक्ष के बीच आम सहमति ना बनने की वजह से ही इसके लिए अंतत: चुनाव हुआ। अब ठीक वही स्थिति बनने के कारण उपराष्ट्रपति पद के लिए भी 6 अगस्त को चुनाव होगा।"

ऐसे होता है उपराष्ट्रपति का चुनाव

उपराष्ट्रपति का चुनाव ठीक राष्ट्रपति के चुनाव की तरह ही होता है अप्रत्यक्ष रूप से। इसमें जनता की सीधी भागीदारी नहीं होती है। संसद के दोनों सदनों के 790 सदस्य इसमें मतदान करते हैं। फर्क ये है कि राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति द्वारा मनोनित सदस्य वोट नहीं करते लेकिन उपराष्ट्रपति के चुनाव में ये सदस्य भी वोटिंग करते हैं। वोटिंग की प्रक्रिया इलेक्टोरल कॉलेज के तहत होता है।

Latest India News

navratri-2022