Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

Armed Forces Flag Day 2023: क्यों मनाया जाता है आर्म्‍ड फोर्सेज फ्लैग डे? जानिए इसका इतिहास

देश आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस मना रहा है। इस दिन विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। देश के लिए शहीद हुए जवानों को आज के श्रद्धांजलि दी जाती है और उनके परिजनों की मदद के लिए लोग आगे हाथ बढ़ाते हैं।

Mangal Yadav Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Published on: December 07, 2023 12:31 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE- PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस (Armed Forces Flag Day) है।  देश की सशस्त्र सेनाएं हमारी ताकत हैं। बॉर्डर पर 24 घंटे सेना तैनात रहती है। आर्म्‍ड फोर्सेज की वजह से हम आप सुख चैन की नींद सो पाते हैं। सेना के वीर जवान कभी-कभी बहादुरी के साथ दुश्मनों से लड़ते हुए शहीद भी हो जाते हैं। देश के प्रति अपने प्यार को दर्शाते हुए सशस्त्र बल किसी भी चीज़ से पहले देश और लोगों को प्राथमिकता देते हैं। यहां तक ​​कि अपने जीवन को भी दांव पर लगा देते हैं।

क्यों मनाया जाता है आर्म्‍ड फोर्सेज फ्लैग डे

हर साल सात दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस सेनाओं की बेहतरी के लिए धन इकट्ठा करने और देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले लोगों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। दिन लोग शहीद हुए जवानों को याद करते हैं और उनके परिजनों की मदद के लिए आगे आते हैं।

 सशस्त्र सेना झंडा दिवस का इतिहास

हर साल सशस्त्र सेना झंडा दिवस 7 दिसंबर को मनाया जाता है। 28 अगस्त 1949 को रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि सैनिकों, नेवी और वायुसैनिकों के सम्मान में 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह लोगों से बैज और स्टिकर बेचकर सशस्त्र बलों की बेहतरी के लिए धन इकट्ठा करने का भी आग्रह करता है। इस दिन लोग युद्ध पीड़ितों और पूर्व सैनिक कर्मियों की भलाई के लिए पुनर्वास विकल्पों का पता लगाने के लिए एक साथ आते हैं।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस महत्व

सशस्त्र बल देश के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए अपनी जान की बाजी लगा देते हैं। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद दें। इस दिन, लोग शहीदों को सम्मान देते हैं और देश की सेना, नौसेना और वायु सेना में जवानों के कल्याण और सहायता प्रदान करने में सहायता करते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement