Sunday, April 28, 2024
Advertisement

संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर तक चलेगा, संसदीय कार्यमंत्री ने दी जानकारी

संसद के शीतकालीन सत्र को लेकर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के माध्यम से संसद के शीतकालीन सत्र की तारीखों को लेकर जानकारी शेयर की है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: November 09, 2023 19:14 IST
parliament, winter session- India TV Hindi
Image Source : फाइल नया संसद भवन

नई दिल्ली: संसद का शीतकाली सत्र 4 दिसंबर से शुरू होनेवाला है और यह 22 दिसंबर तक चलेगी। इसकी जानकारी संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी है। उन्होंने 'एक्स' पर लिखा-संसद का शीतकालीन सत्र, 2023 4 दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर तक चलेगा। शीतकालीन सत्र की 19 दिनों की अवधि में कुल 15 बैठकें होंगी।

उन्होंने कहा, ‘‘अमृत काल के बीच, मैं सत्र के दौरान विधायी कामकाज और अन्य विषयों पर चर्चा को लेकर उत्सुक हूं।’’ तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ लगे ‘पैसे लेकर प्रश्न पूछने’ के आरोपों से जुड़े मामले में लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट भी इस सत्र के दौरान सदन में पेश की जाएगी। समिति ने मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की अनुशंसा की है। प्रमुख आपराधिक कानूनों के स्थान पर लाए गए तीन प्रमुख विधेयकों पर सत्र के दौरान विचार किए जाने की संभावना है। गृह मामलों की स्थायी समिति ने हाल ही में तीन विधेयकों पर अपनी रिपोर्ट को स्वीकारा है।

संसद में लंबित एक अन्य प्रमुख विधेयक मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित है। मानसून सत्र में पेश किए गए इस विधेयक को सरकार ने विपक्ष और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्तों के विरोध के बीच संसद के विशेष सत्र में पारित करने पर जोर नहीं दिया। सरकार इस विधेयक के माध्यम से मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों के दर्जे को कैबिनेट सचिव के बराबर लाना चाहती है। वर्तमान में उन्हें सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के बराबर का दर्जा प्राप्त है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement