Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रेलवे का अजूबा-यहां बना है डबल डायमंड क्रॉसिंग, दोनों तरफ से आती हैं ट्रेनें, मगर टकराती नहीं

महाराष्ट्र के नागपुर जिले में भारतीय रेलवे का एक अजूबा देखने को मिलता है। यहां डबल डायमंड क्रॉसिंग बनी है जहां दोनों तरफ से ट्रेनें आती हैं लेकिन एक-दूसरे से कभी टकराती नहीं। रेलवे ने इसकी तस्वीर जारी की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: March 20, 2023 22:40 IST
wonder of indian railways- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अजूबा है डबल डायमंड क्रॉसिंग

महाराष्ट्र: रेल मंत्रालय ने एक ट्वीट किया है और लोगों से पूछा है कि क्या आप डबल डायमंड ट्रैक के बारे में जानते हैं, आप जानते हैं कि ये कहां है और इसकी क्या खासियत है। इसकी एक तस्वीर के साथ जवाब भी दिया है, जिसमें लिखा है कि महाराष्ट्र के नागपुर में एक ऐसा रेलवे ट्रैक बना है जो डबल डायमंड आकार का है। यहां दोनों तरफ से ट्रेनें आती हैं लेकिन टकराती नहीं हैं। अब आपके मन में इस ट्रैक के बारे में जानने की चाहत होगी। तो हम बता दें कि रेल की पटरियों में एक खास तरह की क्रॉसिंग भी होती है, जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है। कई पटरियां एक दूसरे को क्रॉस करती हैं और उनके हिसाब से ट्रेन अपना रास्ता बनाती है। इन रेलवे क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के हिसाब से सेट किया जाता है और फिर ट्रेन इनसे होकर गुजरती है। 

डायमंड क्रॉसिंग पटरियों का जाल होता है

डायमंड क्रॉसिंग और डबल डायमंड क्रॉसिंग जो रेल की पटरियों के जाल की तरह होता है, जहां चारों दिशाओं से रेल की पटरियां क्रॉस करती हैं और यह दिखने में सड़क के चौराहे की तरह होती हैं। यह रेलवे नेटवर्क के लिए होता है और  इसे पटरियों का चौराहा कहा जा सकता है। देश में नागपुर ऐसी जगह है जहां डबल डायमंड क्रासिंग है। डबल डायमंड क्रासिंग में करीब चार रेलवे ट्रैक होते हैं, जो दो-दो के हिसाब से आपस में क्रॉस करते हैं। यानी इसमें चारों दिशाओं से ट्रेन आ सकती है, लेकिन अजूबा ये है कि ट्रेनें आपस में कभी टकराती नहीं हैं।

नागपुर में है डायमंड क्रॉसिंग

भारत में एकमात्र नागपुर में डायमंड रेलवे क्रॉसिंग है, जिसमें ईस्ट में गोंडिया से एक ट्रैक आता है, जो हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन है और दूसरा ट्रैक दिल्ली से आता है, जो उत्तर से आता है। तो वहीं, साउथ से भी एक ट्रैक आता है और वेस्ट मुंबई से भी एक ट्रैक आता है।  ऐसे में इसे ही डायमंड क्रॉसिंग कहा जाता है लेकिन यहां ट्रेनें एक दूसरे से टकराती नहीं हैं। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement