Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Yashwant Sinha: सिन्हा की "रबर स्टैंप राष्ट्रपति" वाली टिप्पणी पर BJP का पलटवार, जानिए क्या कहा?

Yashwant Sinha: BJP के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी.रवि ने सोमवार को कहा कि यशवंत सिन्हा के बयान से ऐसा लगता है कि एक जनजातीय महिला इस पद के लिए सक्षम नहीं है। उनका बयान उनकी ‘‘ओछी मानसिकता’’ को दर्शाता है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 04, 2022 17:58 IST
Yashwant Sinha(file Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Yashwant Sinha(file Photo)

Highlights

  • NDA की उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि वह ‘‘रबर स्टैंप राष्ट्रपति’’ नहीं होंगी: सिन्हा
  • सिन्हा का बयान उनकी ‘‘ओछी मानसिकता’’ को दर्शाता है: BJP
  • 'खुद को ही योग्य महसूस करने की मानसिकता खतरनाक है'

Yashwant Sinha: राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा की ‘‘रबर स्टैंप राष्ट्रपति’’ टिप्पणी को लेकर BJP ने उन पर पलटवार किया। BJP के राष्ट्रीय महासचिव सी.टी.रवि ने सोमवार को कहा कि उनके बयान से ऐसा लगता है कि एक जनजातीय महिला इस पद के लिए सक्षम नहीं है। उनका बयान उनकी ‘‘ओछी मानसिकता’’ को दर्शाता है। सिन्हा ने चुनाव के लिए BJP नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि NDA की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि वह ‘‘रबर स्टैंप राष्ट्रपति’’ नहीं होंगी। रवि ने कहा, ‘‘निश्चित रूप से देश को रबर स्टैंप राष्ट्रपति की जरूरत नहीं है। उसी तरह स्वयं को साबित कर चुकी एक आत्मनिर्भर आदिवासी महिला के खिलाफ झूठा प्रचार करने की मानसिकता खतरनाक है। सिर्फ खुद को ही योग्य महसूस करने की मानसिकता खतरनाक है।’’ 

"मुर्मू ने अपनी क्षमताओं को पहले ही किया साबित"

रवि ने कहा, ‘‘मुर्मू एक आदिवासी महिला हैं जिन्होंने झारखंड की राज्यपाल के रूप में काम किया। इसके अलावा उन्होंने ओडिशा में एक मंत्री और विधायक के रूप में और एक कॉलेज में प्रोफेसर के रूप में अपनी क्षमताओं को पहले ही साबित किया है। यह सोच ही घटिया मानसिकता को दर्शाती है कि एक आदिवासी महिला पद के लिए सक्षम नहीं है।’’ रवि ने कहा कि मुर्मू वोट की अपील करने के लिए 10 जुलाई को कर्नाटक का दौरा करेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा संख्या के आधार पर 18 जुलाई के राष्ट्रपति चुनाव में उनकी जीत निश्चित है। 

"ईडी या आयकर विभाग ईमानदार लोगों का कुछ नहीं कर सकते"

अपने चुनाव प्रचार अभियान के तहत रविवार को बेंगलुरु में मौजूद सिन्हा ने यहां कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाग लिया। उन्होंने केंद्र सरकार पर राजनीतिक विरोधियों को ‘‘चुप’’ कराने के लिए ईडी, सीबीआई, आयकर जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए चिकमगलूर के विधायक रवि ने कहा, ‘‘ईडी या आयकर विभाग ईमानदार लोगों का कुछ नहीं कर सकते, लेकिन भ्रष्ट लोग उनसे बच नहीं सकते। अगर कोई भ्रष्ट है, तो उसे चिंता करने की जरूरत है, ईमानदार लोगों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।’’ उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में मुर्मू को समर्थन देने की जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) की योजना का भी स्वागत किया। पूर्व पीएम एच.डी.देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली क्षेत्रीय पार्टी मुर्मू को पहले ही समर्थन का संकेत दे चुकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement