Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्या यूपी में लगने वाला है 15 दिन का पूर्ण लॉकडाउन?

दरअसल इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार को अपनी टिप्पणी में प्रदेश में 15 दिन के लिए लॉकडाउन लगाने की बात कही थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 27, 2020 0:49 IST
15 days complete lockdown in UP, know govt statement on this- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO | PTI 15 days complete lockdown in UP, know govt statement on this

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 15 दिन के लिए कम्प्लीट लॉकडाउन लगने की खबरों को सरकार ने खारिज कर दिया है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी इसे अफवाह बताते हुए इसपर ध्यान ना देने की अपील की है। दरअसल लॉकडाउन की खबर ने कोर्ट द्वारा की गई टिप्पणी के बाद तूल पकड़ा और सोशल मीडिया पर इस संबंध में कई चीजें ट्रेंड करने लगी। दरअसल इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मंगलवार को अपनी टिप्पणी में प्रदेश में 15 दिन के लिए लॉकडाउन लगाने की बात कही थी।

उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजीत कुमार की खंडपीठ ने कहा था, “जब हमें रोजी-रोटी और जीवन के बीच संतुलन बनाना होता है तो जीवन का रहना जरूरी है। जीने के लिए भोजन जरूरी है, न कि भोजन के लिए जीवन। हमें नहीं लगता कि एक पखवाड़े के लिए लॉकडाउन लगाने से प्रदेश की अर्थव्यवस्था ऐसी स्थिति में पहुंच जाएगी कि लोग भूखे मरने लगेंगे।” 

बीजेपी ने किया रणनीति में बहुत बड़ा बदलाव, 80 फीसद नए चेहरे लाई पार्टी

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बुधवार को कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन जैसे हालात नहीं है और यहां की स्थिति अन्य प्रदेशों के मुकाबले काफी बेहतर है। सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा कि आबादी के लिहाज से पूरे देश में कोरोना मृत्यु दर सबसे कम उत्तर प्रदेश में है। 

भारत में बनकर तैयार हो गई दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल, तस्वीरें देखकर हैरान हो जाएंगे आप

हालांकि न्यायालय की टिप्पणी पर हालांकि मंत्री ने कहा, “मैंने उच्च न्यायालय का आदेश अभी पढ़ा नहीं है। अगर न्यायालय ने ऐसा कुछ कहा है तो सरकार उस पर विचार करेगी।” मंत्री ने यहां सर्किट हाउस में अपने विधानसभा क्षेत्र शहर पश्चिमी में छह करोड़ 41 लाख रुपये की लागत से निर्मित 47 सड़कों का लोकार्पण किया। प्रदेश में कानून व्यवस्था पर मंत्री ने कि नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो के मुताबिक उत्तर प्रदेश में डकैती और बलात्कार जैसे अपराधों में पिछले तीन सालों में काफी कमी आई है। कानून व्यवस्था पहले से बेहतर हुई है। उन्होंने बताया कि पाल समुदाय के जीवन में बदलाव के लिए गांजा गांव में ऊन प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित हो रहा है। प्रयागराज में पाल समुदाय से जुड़े लगभग दो लाख लोग हैं जो इस यूनिट से लाभान्वित होंगे।

उतर प्रदेश में कोविड-19 से 82 और लोगों की मौत

पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश में कोविड-19 संक्रमित 82 और लोगों की मौत हो गई तथा संक्रमण के 5898 नए मामले सामने आए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को यहां बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में संक्रमित 82 और लोगों की मौत हो गई प्रदेश में अब तक इस वायरस से 3141 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर में सबसे ज्यादा नौ संक्रमित लोगों की मौत हुई है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement