Friday, April 19, 2024
Advertisement

महंगा होने वाला है ताजमहल का दीदार? अब टिकट के लिए चुकाने पड़ सकते हैं इतने पैसे

दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताजमहल का दीदार करना आने वाले दिनों में महंगा हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 10, 2021 23:20 IST
Taj Mahal, Taj Mahal Agra, Taj Mahal Ticket Price, Taj Mahal Ticket Price Increase- India TV Hindi
Image Source : PTI दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताजमहल का दीदार करना आने वाले दिनों में महंगा हो सकता है।

आगरा: दुनिया के 7 अजूबों में शामिल ताजमहल का दीदार करना आने वाले दिनों में महंगा हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आगरा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में बुधवार को ताजमहल के टिकट मूल्य के लंबित प्रस्ताव पर चर्चा हुई। एडीए सचिव राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी के अनुसार, प्राधिकरण ने ताजमहल की पथकर निधि बढ़ाने को लेकर शासन को प्रस्ताव भेजा है, जिससे शासन द्वारा प्रस्ताव पास होने पर आगामी एक अप्रैल से ताजमहल की टिकट दर बढ़ सकती है। ऐसा होने पर ताजमहल का दीदार करने की ख्वाहिश रखने वालों को अपनी जेब थोड़ी और हल्की करनी पड़ेगी।

जानें, टिकटों के दाम में हो सकती है कितनी बढ़ोत्तरी

मालूम हो कि ताजमहल में अभी भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश शुल्क 50 रुपये और विदेशी पर्यटकों के लिए 1100 रुपये है। वहीं, शाहजहां-मुमताज की कब्र देखने के लिए पर्यटकों को मुख्य गुंबद में जाने के लिए 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदना होता है। एडीए के प्रस्ताव पर मुहर के बाद ताजमहल का प्रवेश शुल्क भारतीयों के लिए 30 रुपये बढ़कर 80 रुपये जबकि विदेशियों के लिए 100 रुपये बढ़कर 1200 हो जाएगा। यही नहीं अब मुख्य गुबंद पर जाने के लिए देशी-विदेशी पर्यटकों को 400 रुपये खर्च करने होंगे। शासन से प्रस्ताव पास होने के बाद ही ये दरें बढ़ाई जाएंगी।

ताजमहल में शाहजहां का तीन दिनी उर्स शुरू
इस बीच मुगल बादशाह शाहजहां का 366वां उर्स ताजमहल में बुधवार सुबह से शुरू हो गया। बुधवार को अपराह्न में गुस्ल की रस्म हुई। तीन दिवसीय उर्स में पर्यटकों को तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का अवसर मिलेगा। उर्स के तीसरे दिन शुक्रवार को ताजमहल खुला रहेगा। इस दौरान पर्यटकों को ताजमहल में उर्स के पहले और दूसरे दिन बुधवार-बृहस्पतिवार को अपराह्न 2 बजे से निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इस्लामिक कैलेंडर के तहत होने वाले उर्स का आयोजन 10 से 12 मार्च तक किया जा रहा है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement