1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. अयोध्या में बन रहे हवाईअड्डे का नाम होगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट, बजट में योगी सरकार ने दी बड़ी धनराशि

अयोध्या में बन रहे हवाईअड्डे का नाम होगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट, बजट में योगी सरकार ने दी बड़ी धनराशि

बजट में सूबे के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अयोध्या में बन रहे हवाई अड्डे के लिए 101 करोड़ रुपये दिए जाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में बन रहे हवाई अड्डा का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट होगा। सुरेश खन्ना ने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम पर रखा जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2021 12:44 IST
Ayodhya Airport will be known as maryada purushottam shriram airport uttar pradesh budget अयोध्या मे- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में बन रहे हवाईअड्डे का नाम होगा मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट, बजट में योगी सरकार ने दी बड़ी धन

लखनऊ. उत्तरप्रदेश में आज आने वाले वित्त वर्ष के लिए बजट पेश किया गया। इस बजट में सूबे के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने अयोध्या में बन रहे हवाई अड्डे के लिए 101 करोड़ रुपये दिए जाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि अयोध्या में बन रहे हवाई अड्डा का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट होगा। सुरेश खन्ना ने कहा कि अयोध्या में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम पर रखा जाएगा। इसके लिये 101 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। वित्त मंत्री के इस कथन का सदन के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर स्वागत किया और सदन में 'जय श्री राम' के नारे भी लगाये गये। 

पढ़ें- Breaking News: पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार गिरी, नारायणसामी ने सौंपा इस्तीफा

आपको बता दें कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने टैबलेट के जरिए 55,0270 करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव प्रस्तुत किया। इस बजट का आकार पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले 37,410 करोड़ रुपये ज्यादा है। प्रदेश के पहले 'पेपरलेस' बजट के तहत सभी सदस्यों को भी टैबलेट पर बजट दस्तावेज उपलब्ध कराया गया। यह प्रदेश की योगी सरकार का पांचवां बजट है। 

पढें- PM बोले- तेजस को फाइलों में बंद करने की नौबत आ गई थी, हमने 100 महत्वपूर्ण डिफेंस आइटम्स के निर्माण की लिस्ट बनाई

इस बजट में 27,598.40 करोड़ रुपये की नई योजनाओं का प्रस्ताव किया गया है। खन्ना ने शायर मंजूर हाशमी की गजल के शेर 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी लेकर चिराग जलता है' के साथ बजट भाषण को आगे बढ़ाते हुए कहा कि लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण सरकार की राजस्व प्राप्तियां प्रभावित रहीं, लेकिन इसके बावजूद सरकार ने प्रभावी वित्तीय अनुशासन लागू किया। कर्मचारियों के वेतन और पेंशन का प्रवाह बना रहा तथा सार्थक कोशिशों से प्रदेश की अर्थव्यवस्था फिर से गति पकड़ रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 का बजट प्रदेश के समग्र एवं समावेशी विकास द्वारा विभिन्न वर्गों का स्वावलंबन कर उनके सशक्तिकरण को समर्पित है।

पढ़ें- J&K: नौगाम में रेलवे क्रॉसिंग के नजदीक IED बरामद, सुरक्षाबलों ने डिफ्यूज की आतंकियों की साजिश

खन्ना ने कहा, ‘‘पिछली सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश के महत्वपूर्ण स्थानों पर सरकारी संपत्तियां बड़े पैमाने पर निष्प्रयोज्य हो गयी थीं। हमारी सरकार ने इसे संज्ञान लेते हुए ऐसी संपत्तियों को पुनर्जीवित करते हुए क्लस्टर स्थापित करने का निर्णय लिया है।’’ वित्त मंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए किसानों को उन्नत तकनीक का प्रशिक्षण एवं मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याण कार्यक्रमों से उन्हें सशक्त किया गया है। सरकार ने किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाना सुनिश्चित कराया है।

पढ़ें- Petrol Diesel Price: रॉबर्ट वाड्रा ने चलाई साइकिल, PM पर किया प्रहार, बोले- कीमतें बढ़ने से लोग सड़क पर आ गए

उन्होंने कहा कि सरकार ने गन्ना किसानों को 12,3000 करोड़ रुपये से ज्यादा के रिकॉर्ड गन्ना मूल्य का भुगतान कराया है। सरकार ने किसानों के लिये 15,000 सोलर पंप की स्थापना का लक्ष्य तय किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए व्यापक कार्य किए गए हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि हर अपराधी सलाखों के पीछे होगा। सरकार लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है। हर घर जल, हर घर बिजली, हर गांव में सड़क और हर गांव में बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।  (Input- Bhasha)

पढ़ें- टीचर मिला कोरोना पॉजिटिव, 7 दिन के लिए स्कूल सील, Containment Zone घोषित

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021