Friday, April 19, 2024
Advertisement

अयोध्या में मस्जिद के लिए योगी सरकार की पहल, रौनाही क्षेत्र में सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाएगी 5 एकड़ जमीन

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के रौनाही क्षेत्र में मस्जिद बनाए जाने की मंजूरी दे दी है और इसके लिए 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 05, 2020 12:05 IST
Ayodhya masjid land to be allocated to Sunni Waqf Board at Raunahi area- India TV Hindi
Ayodhya masjid land to be allocated to Sunni Waqf Board at Raunahi area

लखनऊ। अयोध्या में मस्जिद बनाए जाने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला किया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के रौनाही क्षेत्र में मस्जिद बनाए जाने की मंजूरी दे दी है और इसके लिए 5 एकड़ जमीन सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाएगी। बुधवार को योगी कैबिनेट में यह फैसला लिया गया है। इससे पहले केंद्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने के लिए ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दे दी है, ट्रस्ट का नाम 'राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' रखा गया है, बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है और प्रधानमंत्री मोदी ने संसद में इस फैसले की जानकारी दी है। 

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने का फैसला दिया था और सरकार को कहा था कि मस्जिद के लिए अलग से 5 एकड़ जमीन दी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाए जाने का आदेश भी दिया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए केंद्र सरकार ने ट्रस्ट बनाए जाने को मंजूरी दे दी है और उत्तर प्रदेश सरकार ने मस्जिद के लिए अलग से 5 एकड़ जमीन को भी मंजूरी दे दी है। 

पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, "9 नंवबर को अयोध्या पर फैसला आने के बाद देशवासियों ने परिपक्वता का परिचय दिया। मैं उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करता हूं। हमारी संस्कृति, हमारी परंपराएं और वसुधैव कुटुम्बकम का दर्शन देती है और आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देती है।"

उन्होंने आगे कहा, "हिंदुस्तान में हर पंथ के लोग चाहे हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई हों या बौद्ध, पारसी जैन हों, हम सब एक परिवार के सदस्य हैं। इस परिवार के हर सदस्य का विकास हो, वो सुखी रहे, स्वस्थ रहे, देश का विकास हो इसी भावना के साथ मेरी सरकार सबका साथ, सबका विश्वास के मंत्र पर चल रही है।"

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement