Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ के लिए इम्तिहान होगा उपचुनाव!

उत्तर प्रदेश में आठ सीटों में उपचुनाव होने हैं, उसमें से फिरोजाबाद की टुंडला सीट भाजपा के एस पी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद खाली हुई है। लेकिन न्यायालय में विवाद लंबित होने के कारण यहां अब तक उपचुनाव नहीं हुआ।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2020 18:34 IST
Bye elections will be test for yogi adityanath samajwadi party and bsp । उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यना- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तर प्रदेश: योगी आदित्यनाथ के लिए इम्तिहान होगा उपचुनाव!

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की खाली हुई विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो गयी है। इसे लेकर राजनीतिक हलचल भी तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश की जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उसमें से छह भाजपा और दो सपा के पास हैं। हलांकि 403 सीटों की विधानसभा में उपचुनाव के नतीजे ज्यादा मायने नहीं रखते, फिर भी सत्ता पक्ष और विपक्ष के दावों का इम्तिहान होना है।

पढ़ें-  80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

उत्तर प्रदेश में आठ सीटों में उपचुनाव होने हैं, उसमें से फिरोजाबाद की टुंडला सीट भाजपा के एस पी सिंह बघेल के सांसद बनने के बाद खाली हुई है। लेकिन न्यायालय में विवाद लंबित होने के कारण यहां अब तक उपचुनाव नहीं हुआ। रामपुर की स्वार सीट से सपा सांसद आजम खान के पुत्र अब्दुल्ला आजम की जन्मतिथि विवाद की वजह से उनकी सदस्यता रद्द होने के कारण वहां चुनाव होने हैं।

पढ़ें- इस शहर के 5.15 प्रतिशत निवासियों में कोविड-19 एंटीबॉडी विकसित

वहीं उन्नाव की बांगरमऊ से भाजपा के कुलदीप सिंह सेंगर जीते थे। उनकी सदस्यता उम्र कैद की सजा मिलने के कारण रद्द हुई। इसके अलावा जौनपुर के मल्हनी क्षेत्र से सपा के पारसनाथ यादव के निधन होने के कारण यह सीट खाली हुई। देवरिया सदर से भाजपा विधायक जन्मेजय सिंह और बुलंदशहर से भाजपा के वीरेंद्र सिरोही की सीट भी निधन के कारण खाली हुई है। वहीं कानपुर की घाटमपुर सीट भाजपा की कमल रानी वरुण और अमरोहा की नौगावां सादात भाजपा के चेतन चौहान के निधन से खाली हुई है।

पढ़ें- जानिए चीनी रक्षा मंत्री से बैठक में क्या बोले राजनाथ सिंह

वरिष्ठ पत्रकार पीएन द्विवेदी का कहना है कि 403 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के परिणाम का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। लेकिन यह एक बड़ा संदेश होगा। जिस प्रकार से वर्तमान समय में कोरोना संकट और जतिवादी राजनीति का मुद्दा गरमाया है। उपचुनाव सत्तारूढ़ और विपक्ष के लिए एक परीक्षा है। (IANS)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement