1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. उत्तरप्रदेश में कोविड-19 के 4600 नए मामले, 55 और मरीजों की मौत

उत्तरप्रदेश में कोविड-19 के 4600 नए मामले, 55 और मरीजों की मौत

अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 50, 426 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। इनमें से 23, 861 लोग घर पर पृथक-वास में हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 14, 2020 17:34 IST
Coronavirus cases in uttar pradesh till 14 august । उत्तरप्रदेश में कोविड-19 के 4600 नए मामले, 55 और- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) उत्तरप्रदेश में कोविड-19 के 4600 नए मामले, 55 और मरीजों की मौत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 के 4600 नए मामले सामने आए जबकि 55 और मरीजों की मौत हो गयी। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 50, 426 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। इनमें से 23, 861 लोग घर पर पृथक-वास में हैं। प्रसाद ने बताया कि 92,526 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं जबकि मृतकों की संख्या 2335 हो गयी है। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1, 45, 287 हो गयी है।

पढ़ें- अमित शाह की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को 96, 106 नमूनों की जांच की गयी। राज्य में अब तक करीब 36 लाख नमूनों की जांच हो चुकी है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि जो मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से 70.22 फीसदी मरीज 20 से 40 वर्ष आयु वर्ग के हैं। जबकि, 8.34 प्रतिशत मरीज 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। उन्होंने बताया कि निगरानी का कार्य लगातार चल रहा है और अब तक 1.72 करोड़ घरों में 8.68 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है।

एक लाख टेस्ट प्रतिदिन का हो हर संभव प्रयास: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के 1 लाख टेस्ट प्रतिदिन करने के लिए सभी प्रयास सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि योजनाबद्घ ढंग से कार्य करते हुए इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएं। मुख्यमंत्री योगी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के एक लाख टेस्ट प्रतिदिन किये जाने के हर संभव प्रयास किए जाने चाहिए। करीब 36 लाख टेस्ट के साथ देश में कोविड-19 की सर्वाधिक टेस्टिंग करने वाला राज्य बनने पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने टेस्टिंग गतिविधियों को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश भी दिए हैं।

पढ़ें- दिल्ली में कोरोना के मामले 1.5 लाख के पार

उन्होंने कहा कि इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेन्टर को पूरी सक्रियता से क्रियाशील रखा जाए। सभी आवश्यक मेडिकल उपकरणों एवं मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए एल-2 एवं एल-3 कोविड अस्पतालों के बेड्स बढ़ाए जाएं।

मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ , कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर तथा बरेली में विशेष सतर्कता बरतते हुए चिकित्सा व्यवस्था को और बेहतर करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा बरेली में 300 बेड्स का डेडिकेटेड कोविड अस्पताल शीघ्र क्रियाशील किया जाए। उन्होंने कोविड मरीज का त्वरित उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमित रोगी की स्थिति को देखते हुए उसका इलाज एल-1, एल-2 अथवा एल-3 कोविड चिकित्सालय में किया जाए।

पढ़ें- जेल में 224 कैदी मिले कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल-कॉलेजों में ही प्रतियोगी परीक्षाओं के केन्द्र बनाए जाएं। इन परीक्षाओं के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन कराते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि अभ्यर्थी एवं परीक्षा कार्य से जुड़े सभी लोग मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करें। उन्होंने परीक्षा केन्द्रों पर सेनिटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

inputs- bhasha/ians

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X