Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

कोरोना में भी उपवास रख रहे हैं सीएम योगी, जानिए कैसी है उनकी तबीयत

मुख्यमंत्री नौ दिनों तक नवरात्र उपवास का पालन कर रहे हैं और राज्य में कोविड की स्थिति की निगरानी के लिए अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठकें भी कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार घोषणा की थी कि वह खुद को आइसोलेट कर रहे हैं। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 18, 2021 12:40 IST
Coronavirus CM Yogi Adityanath health update कोरोना में भी उपवास रख रहे हैं सीएम योगी, जानिए कैसी है- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) कोरोना में भी उपवास रख रहे हैं सीएम योगी, जानिए कैसी है उनकी तबीयत

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। योगी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद से वह होम आइसोलेशन में हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री की स्थिति पर डॉक्टरों द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है और उन्हें अब बुखार नहीं है। उनके ऑक्सीजन का स्तर भी सामान्य है।

मुख्यमंत्री नौ दिनों तक नवरात्र उपवास का पालन कर रहे हैं और राज्य में कोविड की स्थिति की निगरानी के लिए अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठकें भी कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार घोषणा की थी कि वह खुद को आइसोलेट कर रहे हैं। उनके सचिवालय के कई अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्होंने यह फैसला लिया था। बाद में मुख्यमंत्री बुधवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 से एक दिन में सर्वाधिक 120 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से एक दिन में सबसे ज्यादा 120 लोगों की मौत हुई। वहीं, संक्रमण के 27,357 नये मामले सामने आए हैं। इससे पहले सितंबर, 2020 में एक दिन में सबसे ज्यादा 113 लोगों की मौत हुई थी। अपर मुख्‍य सचिव स्वास्थ्य व चिकित्सा अमित मोहन प्रसाद ने शनिवार को बताया कि राज्य में अब तक 8,21,054 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वहीं, संक्रमण से अब तक 9,703 लोगों की मौत हुई है। प्रसाद के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 27,357 नये मामलों के सापेक्ष 7,831 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई और अब तक 6,41,292 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। प्रसाद ने कहा कि शुक्रवार को 2.15 लाख से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया गया और अब तक कुल 3.80 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।

अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि राज्य में 1,70,059 मरीज उपचाराधीन हैं। इनमें 86,595 पृथक-वास में जबकि बाकी के मरीज निजी और सरकारी अस्पतालों में अपना उपचार करा रहे हैं। शनिवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार लखनऊ में पिछले 24 घंटे में 5,913 नये मामले आए हैं और इस दौरान संक्रमण से 36 लोगों की मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ सहित सभी जिलों में कोविड-19 बिस्तरों की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश के साथ कहा कि प्रत्येक अस्पताल में न्यूनतम 36 घण्टे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि किसी भी जीवन रक्षक औषधि तथा गृह एकांतवास में रह रहे मरीजों के मेडिकल किट की दवाओं में कोई कमी न होने पाये।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को ऑनलाइन माध्यम से कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को और बेहतर करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर 10 नये ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जाएंगे। इस कार्य में डीआरडीओ का सहयोग मिल रहा है। उन्होंने निर्देश दिये कि इन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना के लिए आज ही स्थल चिह्नित करते हुए युद्धस्तर पर कार्रवाई की जाए। चिकित्सा शिक्षा मंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री द्वारा इस कार्य की निरंतर निगरानी की जाए। योगी ने कहा कि एचएएल (हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) द्वारा सीएसआर फंड से लखनऊ में एक डेडिकेटेड कोविड अस्पताल की स्थापना प्रस्तावित की गयी है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement