1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. Coronavirus: यूपी के सभी मॉल्स को बंद करने के निर्देश, लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनिटाइज किया जाएगा

Coronavirus: यूपी के सभी मॉल्स को बंद करने के निर्देश, लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनिटाइज किया जाएगा

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी शॉपिंग माल्स को बंद करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनिटाइज करने को कहा गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 20, 2020 21:41 IST
Kanpur: People wearing protective masks in the wake of coronavirus get their eyes tested at Hailate - India TV Hindi
Image Source : PTI Kanpur: People wearing protective masks in the wake of coronavirus get their eyes tested at Hailate Hospital in Kanpur,

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर यूपी सरकार ने प्रदेश के सभी शॉपिंग माल्स को बंद करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही लखनऊ, कानपुर और नोएडा को सैनिटाइज करने को कहा गया है। वहीं स्कूल और कॉलेज के प्रबंधकों को सुनिश्चित करने के निर्देंश दिए किए कि प्रिंसिपल, शिक्षक और नॉन टीचिंग स्टॉफ 2 अप्रैल तक स्कूल नहीं आएंगे। वहीं अस्पतालों को लेकर भी दिशा-निर्देश जारी किया गया है जिसमें कहा गया है कि 31 मार्च  तक सरकारी अस्पतालों में सभी गैरजरूरी ओपीडी व जांच स्थगित रहेगी केवल एमरजेंसी सेवाएं जारी  रहेंगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में एक बयान में कहा कि लखनऊ, नोएडा एवं कानपुर शहर को सेनेटाइज किया जाए। नगर विकास विभाग द्वारा शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग (धूमन) की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। स्कूलों तथा कॉलेजों को पूरी तरह बन्द रखा जाए। स्कूलों तथा कॉलेजे के प्रधानाचार्य तथा प्रबन्धक यह सुनिश्चित करें कि 02 अप्रैल तक शिक्षकगण एवं शिक्षणेत्तर स्टाफ भी विद्यालय न आयें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में खाद्यान्न सहित रोजमर्रा के इस्तेमाल की सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता है।

सभी जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी अथवा कालाबाजारी न होने पाए। ऐसा करने वालों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही की जाए। उन्होंने पुलिस को पूरे प्रदेश में व्यापक गश्ती करने के निर्देश देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी स्थान पर लोग इकट्ठे ना हो। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये हैं कि सरकारी अस्पतालों में केवल आकस्मिक सेवाएं प्रदान की जाए। आगामी 31 मार्च तक गैर-जरुरी ओ0पी0डी0 और जांच को स्थगित रखा जाए, जिससे अस्पतालों में अनावश्यक भीड़ ना हो।

इस बीच, कोरोना वायरस रोकने के मकसद से लखनऊ जिला प्रशासन ने शुक्रवार को सभी बार, कैफे, हेयर सैलून और ब्यूटी पार्लर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिए। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि बार, कैफे आदि 31 मार्च तक या अगले आदेश तक बंद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि यह कदम एहतियातन उठाया गया है जो लोग इस आदेश का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एक अन्य आदेश में डीएम ने मिठाई की दुकानें, फूड शॉप और कॉफी की दुकानें भी 31 मार्च तक बंद रखने के लिए कहा है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X