Saturday, April 20, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू हुआ कोरोना का वैक्सीनेशन, KGMU में डॉ. सूर्यकांत को लगा पहला टीका

उत्तर प्रदेश में सभी 75 जिलों के 317 स्थानों पर कोरोना वायरस टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। राज्य सरकार ने इसके लिए आवश्यक प्रबंध कर लिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2021 13:27 IST
Uttar Pradesh- India TV Hindi
Uttar Pradesh

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सभी 75 जिलों के 317 स्‍थानों पर कोरोना वायरस टीकाकरण (Coronavirus Vaccination) की शुरुआत हो गई है। यहां लखनऊ के किंग जाॅर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के डॉ. सूर्यकांत (Dr.Suryakant) को पहला टीका लगाया गया। राज्‍य सरकार ने इसके लिए आवश्‍यक प्रबंध कर लिए हैं। राज्‍य के चिकित्‍साए स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जय प्रताप सिंह (Jay Pratap Singh) ने बताया कि प्रदेश में 317 स्‍थानों पर कोविड-19 (Covid-19) टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरुआत होगी और पहले दिन कुल 31,700 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। 

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

सिंह ने बताया कि टीकाकरण के दौरान सभी सुरक्षा नियमों का पालन किया जाएगा। सुरक्षा के सभी इन्तजाम किए जा चुके हैं। सभी 1298 कोल्ड चेन प्वाइंट्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं एवं टीकाकरण सत्र की निगरानी भी सीसीटीवी द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि आवश्यकता अनुसार सभी जिलों में टीके की खुराक पहुँच गई है और कोविशील्ड की अब तक 10.55 लाख खुराक और कोवैक्सीन की 20 हज़ार खुराक राज्य में पहुँच चुकी हैं। 

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

सिंह ने कहा कि प्रथम चरण में टीका लगवाने वाले स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का विवरण पोर्टल पर अपलोड किया गया है और उन्हें एसएमएस भेजे गए हैं। राज्‍य में 8.57 लाख स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा योजना के अन्तर्गत, सभी टीकाकरण केन्द्रों पर 05 सदस्यों की टीम होगी जिनमे सुरक्षा कर्मी, सत्यापनकर्ता आदि शामिल हैं। सभी सदस्यों को अपने कार्य के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा टीकाकरण केन्द्र पर तीन कक्ष होंगे और टीकाकरण के बाद व्यक्ति को 30 मिनट निगरानी में रखा जाएगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement