Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस: लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद के श्मशान घाट पर टोकन सिस्टम लागू किया गया

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 09, 2021 18:26 IST
कोरोना वायरस: लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद के श्मशान घाट पर टोकन सिस्टम लागू किया गया- India TV Hindi
Image Source : FILE PTI कोरोना वायरस: लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद के श्मशान घाट पर टोकन सिस्टम लागू किया गया

गाजियाबाद। यूपी की राजधानी लखनऊ के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में कोरोना संक्रमण से मौत को लेकर हाहाकार मच गया है। लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद में श्मशान घाटों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के शवों की संख्या बढ़ने लगी है। गाजियाबाद में हिंडन नदी के किनारे ये बसे श्मशान घाट के हालात कुछ ऐसे ही हैं कि यहां भी शवों का अंतिम संस्कार करने के लिए टोकन लेना पड़ रहा है। श्मशान घाट पर तेजी से शवों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

श्मशान घाट पर टोकन सिस्टम

गाजियाबाद के हिंडन मोक्ष स्थली पर अब टोकन सिस्टम शुरू कर दिया गया है। ऐसे में जो भी लोग श्मशान घाट आ रहे हैं। वह पूरी तरह से अपने आप को मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था कर और सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए आएं ताकि कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा ना बढ़ सके।

कोरोना वाले शवों के लिये अगल व्यवस्था

गाजियाबाद में हिंडन नदी के किनारे बसे श्मशान घाट के आचार्य मनीष पंडित ने बताया कि नॉर्मल डेड बॉडीज और कोरोना डेड बॉडीज के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। पूरे दिन यहां शवों के आने का सिलसिला बना हुआ है। ऐसे में हमने लोगों को जागरूक करने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की है, जिसमें नॉर्मल डेड बॉडी का अंतिम संस्कार अलग जगह किया जा रहा है। वहीं कोरोना से मरने वालों का अंतिम संस्कार विद्युत शॉक के द्वारा किया जा रहा है।

गाजियाबाद में लगाया गया है नाइट कर्फ्यू

बता दें कि, उत्तर प्रदेश के नोएडा और गाजियाबाद में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने नाइट कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। यहां नाइट कर्फ्यू 17 अप्रैल तक लागू रहेगा। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए नोएडा और गाजियाबाद में रात 10 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।

यूपी में आए कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड नए मामले

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामलों को लेकर पिछले सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं। राज्य सरकार के एक अधिकारी द्वारा शुक्रवार (9 अप्रैल) को दी गई जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में सूबे में कोरोना वायरस से संक्रमण के 9,587 नए मामले सामने आए हैं। महामारी शुरू होने के बाद से सूबे में एक दिन में मिले संक्रमितों की यह सबसे बड़ी संख्या है। इससे पहले यूपी में 11 सितंबर को एक दिन में सबसे ज्यादा 7,103 कोरोना संक्रमित मिले थे। कोरोना वायरस के 9,587 नए मामलों के साथ ही सूबे में इस घातक वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 6,63,991 हो गई है।

यूपी में अब ऑफिस में 50 फीसदी लोग ही काम कर सकेंगे

इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों और ऑफिस में 50 प्रतिशत लोगों की उपस्थिति का आदेश दिया है। योगी सरकार के आदेश के बाद अब ऑफिस में 50 फीसदी लोग ही काम कर सकेंगे। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि इसे किस तरह से लागू किया जाएगा। इस आदेश के अमल के लिए रोटेशन या किसी दूसरी व्यवस्था के तहत यह नियम लागू होगा, अभी तय होना है। राजधानी लखनऊ और वाराणसी समेत प्रदेश के कई जिलों में कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से योगी सरकार ने यह फैसला लिया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement