Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

मुरादाबाद: दूसरे धर्म की लड़की से शादी कर फंसा राशिद, नए कानूनों के तहत गिरफ्तार

मुरादाबाद में पुलिस ने धर्म-परिवर्तन से संबंधित उत्तर प्रदेश में लागू किए गए नए कानून के तहत एक मुसलमान युवक और उसके भाई को गिरफ्तार किया है। युवक हिंदू युवती के साथ किए गए विवाह को रजिस्ट्रार कार्यालय में दर्ज कराने पहुंचा था।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: December 06, 2020 20:28 IST
मुरादाबाद: दूसरे धर्म की लड़की से शादी कर फंसा राशिद, नए कानूनों के तहत गिरफ्तार- India TV Hindi
Image Source : PTI मुरादाबाद: दूसरे धर्म की लड़की से शादी कर फंसा राशिद, नए कानूनों के तहत गिरफ्तार

मुरादाबाद: मुरादाबाद में पुलिस ने धर्म-परिवर्तन से संबंधित उत्तर प्रदेश में लागू किए गए नए कानून के तहत एक मुसलमान युवक और उसके भाई को गिरफ्तार किया है। युवक हिंदू युवती के साथ किए गए विवाह को रजिस्ट्रार कार्यालय में दर्ज कराने पहुंचा था। एक वीडियो सामने आया है जिसमें कथित तौर पर बजरंग दल के कार्यकर्ता जोड़े से पूछ रहे हैं कि क्या युवती ने धर्म-परिवर्तन के अपने इरादे को लेकर स्थानीय जिलाधिकारी को अवगत कराया है? जोकि नए कानून के मुताबिक आवश्यक है।

कांठ पुलिस थाने के एसएचओ अजय गौतम ने कहा कि युवती के परिजनों की शिकायत के आधार पर शुक्रवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। युवती ने कहा कि वह बालिग है और उसने अपनी इच्छा से कुछ महीने पहले युवक से विवाह किया था। हालांकि, तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि उसने अपना धर्म परिवर्तन किया है अथवा नहीं। 

जानकारी के मुताबिक, मुरादाबाद के युवक राशिद की युवती से देहरादून में मुलाकात हुई थी जोकि बिजनौर की है। युवती देहरादून में पढ़ाई कर रही थी जबकि राशिद काम करता है। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा सूचित किए जाने पर पुलिस रजिस्ट्रार कार्यालय पहुंची थी। दोनों युवकों को गिरफ्तार कर मजिस्ट्रैट के समक्ष पेश किया गया जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया। 

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 24 नवंबर को विवाह की खातिर जबरन या झूठ बोलकर धर्म परिवर्तन के मामलों से निबटने के लिये विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश-2020 को मंजूर किया था जिसके अंतर्गत दोषी व्यक्ति को 10 साल तक की कैद हो सकती है। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 28 नवंबर को इस अध्यादेश को मंजूरी दी थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement