1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. जेवर एयरपोर्ट UP का पांचवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, ये रही राज्य के सभी हवाईअड्डों की लिस्ट

जेवर एयरपोर्ट UP का पांचवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा, ये रही राज्य के सभी हवाईअड्डों की लिस्ट

Jewar Airport: प्रदेश में वाणिज्यिक उड़ानों को संभालने वाले हवाई अड्डे लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन (गाजियाबाद) हैं। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण पूरा होने के बाद यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 25, 2021 13:09 IST
जेयर एयरपोर्ट बनने...- India TV Hindi
Image Source : PTI जेयर एयरपोर्ट बनने के बाद उत्तर प्रदेश में 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो जाएंगे

Highlights

  • राजधानी दिल्ली के बेहद नजदीक होगा जेवर एयरपोर्ट
  • नोएडा के पड़ोसी जिलों को भी मिलेगा एयरपोर्ट का फायदा
  • जेवर और आसपास के इलाकों में निवेश भी बढ़ेगा

जेवर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गौतमबुद्धनगर के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करने वाले हैं। जेवर में बनने वाला एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश का पांचवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा। जेवर एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश में बन रहा 5वां इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

राज्य सरकार के मुताबिक, राज्य में 2012 तक केवल दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट थे, जब लखनऊ के बाद वाराणसी को यह गौरव प्राप्त हुआ था। 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू हुआ जबकि अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम प्रगति पर है, जहां हवाई सेवाएं अगले साल की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।

अब पांचवा इंटरनेशनल एयरपोर्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में नोएडा के पास जेवर में बनना है। उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, वर्तमान में उत्तर प्रदेश में आठ ऑपरेशनल एयरपोर्ट हैं, जबकि 13 हवाई अड्डे और सात हवाई पट्टी विकसित की जा रही हैं।

प्रदेश में वाणिज्यिक उड़ानों को संभालने वाले हवाई अड्डे लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज और हिंडन (गाजियाबाद) हैं। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण पूरा होने के बाद यह देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। यह एयरपोर्ट पहले चरण में सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों को अपनी सेवाएं दे सकेगा और इसे 36 महीनों में पूरा किया जाना है। 

bigg boss 15