Thursday, May 16, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में स्कूल-कॉलेज अभी नहीं खुलेंगे, संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार का फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में सोमवार से स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। सरकार ने बताया कि प्रदेश में अभी कोरोना वायरस के कारण हालात ठीक नहीं है इस कारण स्कूल और कॉलेज नहीं खोले जा सकते।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 20, 2020 22:20 IST
Know Uttar Pradesh school College reopen or close - India TV Hindi
Image Source : PTI Know Uttar Pradesh school College reopen or close 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में सोमवार से स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। सरकार ने बताया कि प्रदेश में अभी कोरोना वायरस के कारण हालात ठीक नहीं है इस कारण स्कूल और कॉलेज नहीं खोले जा सकते। इससे पहले केंद्र सरकार ने 9वीं से 12वीं क्लास तक के बच्चों के लिए 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दी थी। पर अब उत्तर प्रदेश में कोरोना के हालात को देखते हुए फिलहाल ऐसा करने से रोक लगा दी गई है।

कोरोना संकट अभी जारी है। हर दिन करीब 90 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को फिर से खोलन की इजाजत दे दी है। हालांकि अभी भी राज्यों के बीच स्कूलों को दोबारा खोलने जाने को लेकर आम सहमति नहीं है। कई राज्यों में लॉकडाउन दोबारा लागू कर दिया गया है, वहीं कुछ राज्यों में लगातार मामले सामने आने के बाद सरकार फिलहाल इस संबंध में कोई भी निर्णय नहीं ले पा रही है। ऐसे में 21 सितंबर से गिने-चुने राज्‍यों में ही कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खुल रहे हैं।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी व्यवस्था के अनुसार बच्‍चे स्‍कूल में तभी दाखिल हो सकेंगे जब उनके पास पैरेंट्स की रिटेन परमिशन होगी। शुरू में केवल 50% टीचर्स और स्‍टाफ को ही अनुमति दी गई है। स्कूल को कोरोना से बचने के लिए सारे उपाय होंगे। मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग अनिवार्य हैं, एंट्री पर थर्मल स्‍क्रीनिंग होगी। खुले में क्‍लासेज नहीं लगनी हैं, साथ ही सीटिंग अरेंजमेंट ऐसा होगा जिससे स्‍टूडेंट्स के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रह सके। आइए जानते हैं कि देश के किन राज्यों ने सोमवार से स्कूलों को खोले जाने की तैयारी कर ली है और कहां अभी तक इस बार में सरकार ने कोई भी निर्णय नहीं लिया है। 

सोमवार से इन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल

कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्यों ने खास इंतजामों के साथ स्कूलों को दोबारा खोलने का निर्णय लिया है। हरियाणा सरकार ने केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से स्‍कूल खोलने को अनुमति दे दी है। असम में भी सोमवार से स्‍कूल खुल रहे हैं। यहां डीटेल्‍स एसओपी जारी किए गए हैं। यहां कक्षा 9 और 10 के लिए अलग दिन स्‍कूल खुलेंगे और कक्षा 11 और 12 के लिए अलग दिन। इसके अलावा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, नगालैंड, मेघालय, आंध्र प्रदेश में स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। वहीं चंडीगढ़ में आंश‍िक तौर पर स्‍कूल खोलने की अनुमति दी गई है। यहां एक क्‍लास में केवल 15 स्‍टूडेंट्स को बैठने की अनु​मति दी गई है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement