1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. लखनऊ में लव जिहाद का मामला, लड़की को अगवा करने वाला गिरफ्तार, नाम बदलकर की थी दोस्ती

लखनऊ में लव जिहाद का मामला, लड़की को अगवा करने वाला गिरफ्तार, नाम बदलकर की थी दोस्ती

लखनऊ में लव जिहाद का मामला सामने आया है। पुलिस ने नाम बदलकर15 साल की लड़की से दोस्ती कर उसे अगवा करनेवाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 09, 2020 13:06 IST
लखनऊ में लव जिहाद का मामला, लड़की को अगवा करने वाला गिरफ्तार, नाम बदलकर की थी दोस्ती- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लखनऊ में लव जिहाद का मामला, लड़की को अगवा करने वाला गिरफ्तार, नाम बदलकर की थी दोस्ती (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: लखनऊ में लव जिहाद का मामला सामने आया है। पुलिस ने नाम बदलकर15 साल की लड़की से दोस्ती कर उसे अगवा करनेवाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। यह मामला लखनऊ महानगर क्षेत्र का है जहां बढ़ई का काम करने वाले रियासत नाम के शख्स ने 15 साल की लड़की से नाम बदलकर दोस्ती की और बाद में उसे अगवा कर लिया। लड़की के पिता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को जालंधर से गिरफ्तार कर लड़की को उसके कब्जे से मुक्त कराया। लड़की के पिता ने 28 नवंबर को रियासत के खिलाफ बेटी को अगवा करने का मुकदमा दर्ज कराया था। 

आपको बता दें कि 'लव जिहाद' की घटनाओं को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इसके तहत विवाह के लिए छल, कपट, प्रलोभन या बलपूर्वक धर्मांतरण कराए जाने पर अधिकतम 10 वर्ष कारावास और जुर्माने की सजा का प्रावधान है।  कोई धर्मांतरण छल, कपट, जबरन या विवाह के जरिए नहीं किया गया है, इसके सबूत देने की जिम्मेदारी धर्म परिवर्तन कराने वाले तथा करने वाले व्यक्ति पर होगी।  

अध्यादेश का उल्लंघन करने पर कम से कम एक साल और अधिकतम पांच साल कैद तथा 15,000 रुपए जुर्माने का प्रावधान किया गया है, जबकि नाबालिग लड़की, अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति की महिला के मामले में यह सजा तीन साल से 10 वर्ष तक की कैद और 25,000 रुपये जुर्माने की होगी। इसके अलावा सामूहिक धर्म परिवर्तन के संबंध में अधिकतम 10 साल की कैद और 50,000 रुपये जुर्माने की सजा का प्रावधान किया गया है। 

पढ़ें-अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम 15 दिसंबर से हो सकता है शुरू

पढ़ें-सपना चौधरी का गाना नहीं बजाया तो हो गया झगड़ा, एक की मौत

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment