1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कुदरत का करिश्मा, लखनऊ में महिला ने दिया एक साथ 4 बच्चों को जन्म, डॉक्टर भी हैरान

कुदरत का करिश्मा, लखनऊ में महिला ने दिया एक साथ 4 बच्चों को जन्म, डॉक्टर भी हैरान

27 वर्षीय रेहाना को अपने पहले बच्चे की उम्मीद थी, लेकिन जब उसने एक साथ चार बच्चों को जन्मा तो वह हैरान रह गई।

IANS IANS
Published on: May 31, 2019 17:04 IST
Representational pic- India TV Hindi
Representational pic

लखनऊ: 27 वर्षीय रेहाना को अपने पहले बच्चे की उम्मीद थी, लेकिन जब उसने एक साथ चार बच्चों को जन्मा तो वह हैरान रह गई। लखनऊ के अस्पताल में रेहाना ने अपने चार बच्चों का सफलतापूर्वक जन्म दिया, इनमें से दो लड़के और दो लड़कियां हैं।

उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले से ताल्लुक रखने वाली रेहाना को केवल एक ही बच्चे की उम्मीद थी। बुधवार को प्रसव पीड़ा होने के बाद उसके परिवार वाले उसे जिला अस्पताल में लेकर गए जहां डॉक्टरो ने कहा कि उसकी हालत 'नाजुक' है और उसे लखनऊ स्थानांतरित कर दिया गया। लखनऊ के एक निजी अस्पताल में बुधरात देर रात को रेहाना को भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर उसकी डिलीवरी कराई।

डॉक्टर आशा मिश्रा ने कहा कि बिल्कुल प्राकृतिक तरीके से एक साथ चार बच्चों को कन्सीव करना वाकई में काफी दुर्लभ है। उन्होंने आगे कहा, "अकसर आईवीएफ तकनीक के माध्यम से एक महिला दो या तीन बच्चों को जन्म देती है।" डॉक्टर आशा मिश्रा ने यह भी कहा कि समय से पहले डिलीवरी होने के बावजूद भी इन बच्चों का वजन 1.5 किलो के आसपास है।

अभी कुछ और दिनों के लिए मां और बच्चों को निगरानी में रखा जाएगा। डॉक्टर ने कहा कि एक साथ चार बच्चों का देखभाल करने का सुझाव मां को दिया जाएगा और यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि हर एक को समान पोषण मिले।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X