Thursday, May 02, 2024
Advertisement

स्वतंत्रता सेनानी मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी के नाम पर होगा अयोध्या मस्जिद का नाम

अयोध्या के धन्नीपुर गांव में बनने वाली प्रस्तावित मस्जिद और अस्पताल परिसर का नाम मशहूर स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी के नाम पर रखा जाएगा।

IANS Reported by: IANS
Published on: June 06, 2021 13:25 IST
स्वतंत्रता सेनानी के...- India TV Hindi
Image Source : IANS स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर होगा अयोध्या मस्जिद का नाम  

अयोध्या: अयोध्या के धन्नीपुर गांव में बनने वाली प्रस्तावित मस्जिद और अस्पताल परिसर का नाम मशहूर स्वतंत्रता सेनानी और क्रांतिकारी मौलवी अहमदुल्ला शाह फैजाबादी के नाम पर रखा जाएगा। 164 साल पहले उनका निधन हो गया था। इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन (आईआईसीएफ) ने 1857 के विद्रोह के वर्षों बाद दो से ज्यादा समय तक अवध को ब्रिटिश प्रभुत्व से मुक्त रखने के लिए फैजाबादी के बाद मस्जिद, अस्पताल, संग्रहालय, अनुसंधान केंद्र और सामुदायिक रसोई सहित पूरी परियोजना को समर्पित करने का निर्णय लिया है, जिसे 'स्वतंत्रता का प्रकाशस्तंभ' भी कहा जाता है।

आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन ने कहा, "उनके शहीद दिवस पर उनके नाम पर पूरी परियोजना का नाम रखने का फैसला किया है। जनवरी में, हमने मौलवी फैजाबादी को शोध केंद्र समर्पित किया, जो हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का प्रतीक थे। 160 साल भी आजादी के पहले युद्ध के बाद, अहमदुल्ला शाह फैजाबादी को भारतीय इतिहास के इतिहास में अभी तक उनका हक नहीं मिला है। मस्जिद सराय, फैजाबाद, जो 1857 के विद्रोह के दौरान मौलवी का मुख्यालय था, एकमात्र जीवित इमारत है जो उनके नाम को संरक्षित करती है।" हुसैन ने कहा कि एक ब्रिटिश एजेंट द्वारा मारे और सिर काटे जाने के बाद, लोगों ने उनकी कब्र को मकबरे में बदलने से रोकने के लिए उनके शरीर और सिर को दो अलग-अलग जगहों पर दफना दिया।

युद्ध के दिग्गज और मस्जिद के ट्रस्टी कैप्टन अफजाल अहमद खान ने कहा, "अंग्रेजों को डर था कि मौलवी मौत के बाद भी उतना ही खतरनाक होगा जितना कि वह अपने जीवनकाल में था। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि भले ही जॉर्ज ब्रूस मैलेसन और थॉमस सीटन जैसे ब्रिटिश अधिकारियों ने उनके साहस, वीरता और संगठनात्मक का उल्लेख किया है। मौलवी अहमदुल्ला शाह भारतीय विद्रोह के इतिहास की क्षमताओं को हमारे स्कूल और कॉलेज की पाठ्यपुस्तकों में उनका जिक्र नहीं किया गया है।"

शोधकर्ता और इतिहासकार राम शंकर त्रिपाठी ने कहा, "एक अभ्यास करने वाले मुस्लिम होने के बावजूद, वह फैजाबाद की धार्मिक एकता और गंगा-जमुनी संस्कृति के भी प्रतीक थे। 1857 के विद्रोह में, कानपुर के नाना साहिब, आरा के कुंवर सिंह जैसे रॉयल्टी लड़े मौलवी अहमदुल्ला शाह के साथ उनकी 22वीं इन्फैंट्री रेजिमेंट की कमान सूबेदार घमंडी सिंह और सूबेदार उमराव सिंह ने चिनहट के प्रसिद्ध युद्ध में की थी। "मौलवी चाहते थे कि शाहजहांपुर जिले के एक जमींदार पवयां के राजा जगन्नाथ सिंह उपनिवेशवाद विरोधी युद्ध में शामिल हों। 5 जून, 1858 को, पूर्व नियुक्ति के साथ, वह अपने किले में राजा जगन्नाथ सिंह से मिलने गए। गेट पर पहुंचने पर, उन्होंने जगन्नाथ सिंह के भाई और अनुचरों की गोलियों से उनका स्वागत किया गया। मौलवी की मौके पर ही मौत हो गई।"

नवंबर 2019 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले में मुसलमानों को दी गई पांच एकड़ जमीन पर अयोध्या मस्जिद और अस्पताल परियोजना का निर्माण किया जाएगा। सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा गठित आईआईसीएफ ट्रस्ट ने मुगल बादशाह बाबर के नाम पर मस्जिद का नाम नहीं रखने का फैसला लिया था।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement