Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हनुमानगढ़ी का दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी, 29 साल बाद आए अयोध्या

नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी के दर्शन करने और श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले पहले पीएम हैं। इसके साथ ही मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ में शामिल हुए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 05, 2020 12:24 IST
हनुमानगढ़ी का दर्शन...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हनुमानगढ़ी का दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी, 29 साल बाद जा रहे हैं अयोध्या

अयोध्या: राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में मौजूद हैं। पीएम मोदी आज 12.30 बजे भूमि पूजन करेंगे जिसके बाद मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा। बता दें कि नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी के दर्शन करने और श्रीराम जन्मभूमि जाने वाले पहले पीएम हैं। इसके साथ ही मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ में आए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 11 बजे के करीब अयोध्या आए और हनुमानगढ़ी मंदिर आकर पूजा अर्चना की। इसके बाद शुभ मुहूर्त के वक्त पीएम मोदी राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे। मोदी वर्ष 1991 में एकता यात्रा के दौरान अयोध्या आए थे उसके बाद वह कभी अयोध्या नहीं आए। अब 29 साल बाद प्रधानमंत्री के रूप में राम मंदिर की आधारशिला रखने अयोध्या आ रहे हैं। दरअसल, 1991 में नरेंद्र मोदी ने फोटो पत्रकार महेंद्र त्रिपाठी से बातचीत में कहा था कि वह अब दोबारा अयोध्या तभी आएंगे जब राम मंदिर का निर्माण होगा।

करीब 500 वर्ष के बाद राम मंदिर का संकल्प पूरा होने जा रहा है। राम जन्मभूमि परिसर में इस वक्त भूमिपूजन के लिए अनुष्ठान आरंभ हो चुका है। परिसर में 8 पुजारी पहुंच चुके हैं और उन्होंने गौरी गणेश की पूजा आरंभ कर दी है। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले गौरी गणेश की पूजा होती है।

Latest Uttar Pradesh News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement