Friday, April 26, 2024
Advertisement

लखनऊः दलित किसान की हत्या के आरोपियों पर होगी रासुका के तहत कार्यवाही

राजधानी लखनऊ के मलीहाबाद स्थित दिलावर नगर में एक दलित किसान की पीट-पीटकर हत्या करने के आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्यवाही की जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 13, 2020 21:29 IST
NSA will be imposed in Dalit farmer murder case in Lucknow - India TV Hindi
Image Source : PTI NSA will be imposed in Dalit farmer murder case in Lucknow 

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के मलीहाबाद स्थित दिलावर नगर में एक दलित किसान की पीट-पीटकर हत्या करने के आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने रविवार को बताया कि दिलावर नगर में 10/11 सितंबर की रात को गुलाम अली, मुस्तकीम, मुफीद, शानू और गुड्डू नामक व्यक्तियों ने हॉज पाइप पर मोटरसाइकिल चढ़ाने का विरोध करने पर 30 वर्षीय दलित किसान रामविलास रावत की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी।

उन्होंने बताया कि पूरे मामले की जांच पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी से कराई जा रही है और दोषी लोगों के खिलाफ रासुका के तहत कार्यवाही की जाएगी। गौरतलब है कि रासुका के तहत किसी भी व्यक्ति को बिना किसी आरोप के 12 महीने तक हिरासत में रखा जा सकता है, बशर्ते अधिकारी इस बात को लेकर सुनिश्चित हों कि उस व्यक्ति से राष्ट्रीय सुरक्षा या कानून व्यवस्था को खतरा हो सकता है। जिला अधिकारी ने बताया कि उन्होंने शनिवार को रावत के परिवार के लोगों से मुलाकात की और उन्हें पांच लाख रुपये की सहायता उपलब्ध कराई। उन्होंने परिजन से क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने की भी अपील की।

ALSO READ: संसद मानसून सत्र: जानिए कोरोना काल में संसद कैंटीन में मिलने वाले व्यंजन और उनके दाम

गौरतलब है कि दलित किसान रामविलास रावत की हत्या के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने हरदोई मार्ग पर रास्ता जाम कर दिया था और मौके पर पहुंची पुलिस पर पथराव किया था। इस बीच, मलीहाबाद के उप जिलाधिकारी अजय कुमार राय ने बताया कि इलाके में स्थिति पूरी तरह सामान्य है। एहतियातन पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक तीन अभियुक्तों गुलाम अली, मुस्तकीम और मुफीद को गिरफ्तार किया जा चुका है। बाकी दो की तलाश की जा रही है।

ALSO READ: दिल्ली में कोरोना को लेकर फिर से हालात बिगड़े, लगातार पांचवे दिन आए 4 हजार से ज्यादा नए मामले

5 लाख मुआवजे का किया ऐलान

लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मलिहाबाद का दौरा किया और शोक संतप्त परिवार को 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया। साथ ही मृतक किसान की विधवा सुमन देवी को आश्वासन दिया कि परिवार को ग्रामीण आवास योजना के तहत घर दिया जाएगा और रावत की विधवा और पिता को पेंशन दी जाएगी।  

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement