1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी में 2 बच्चे वाले ही लड़ पाएं पंचायत चुनाव, केंद्रीय राज्य मंत्री ने दिया CM योगी को सुझाव

यूपी में 2 बच्चे वाले ही लड़ पाएं पंचायत चुनाव, केंद्रीय राज्य मंत्री ने दिया CM योगी को सुझाव

विश्व जनसंख्या दिवस पर केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में कदम उठाने की मांग की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 11, 2020 22:50 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Yogi Adityanath

नई दिल्ली: विश्व जनसंख्या दिवस पर केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में कदम उठाने की मांग की है। उन्होंने उत्तराखंड की तर्ज पर राज्य में भी ऐसी व्यवस्था करने की मांग की है, जिससे दो से अधिक बच्चे वाले चुनाव न लड़ पाएं। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान ने विश्व जनसंख्या दिवस पर लिखे पत्र में कहा है कि उत्तर प्रदेश के लिए बढ़ती हुई जनसंख्या एक गंभीर समस्या है। जिसके कारण प्रदेशवासियों को प्रदेश की नीतियों, योजनाओं और संसाधनों का लाभ प्राप्त नहीं हो पाता है।

उन्होंने कहा, "इस बात की आवश्यकता है कि हम प्रदेशवासियों को जनसंख्या नियंत्रण के लिए जागरूक करें उन्हें प्रोत्साहित करें। जिससे आगामी पंचायत चुनाव में उत्तराखंड राज्य की भांति दो से अधिक बच्चे होने की स्थिति में किसी को भी चुनाव लड़ने का अधिकार न मिले। मेरा आग्रह है कि आज विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर हमारा प्रदेश आपके नेतृत्व में जनसंख्या नियंत्रण अभियान आरंभ करने पर विचार करे।"

उधर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी विश्व जनसंख्या दिवस पर अपने बयान में जनसंख्या नियंत्रण को जरूरी बताया है। उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश देश की एक बड़ी जनसंख्या वाला राज्य है। देश की तुलना में उत्तर प्रदेश की प्रजनन दर अधिक है। लोगों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से जनसंख्या को नियंत्रित करना आवश्यक है।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment