Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मुजफ्फरनगर में रहने वाली पाकिस्तानी महिला को शादी के 35 साल बाद मिली भारतीय नागरिकता

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर में रहने वाली एक पाकिस्तानी महिला को आवेदन करने के 35 साल बाद आखिरकार भारतीय नागरिकता मिल गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 04, 2019 12:11 IST
Pakistani woman, married to Muzaffarnagar man for 35 years, gets Indian citizenship- India TV Hindi
Pakistani woman, married to Muzaffarnagar man for 35 years, gets Indian citizenship | PTI Representational

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर में रहने वाली एक पाकिस्तानी महिला को आवेदन करने के 35 साल बाद आखिरकार भारतीय नागरिकता मिल गई। जुबैदा नाम की इस पाकिस्तानी महिला का विवाह मुजफ्फरनगर के रहने वाले एक व्यक्ति से हुआ था और इतने वर्ष तक वह दीर्घकालिक वीजा पर यहां रह रही थी। एक स्थानीय खुफिया अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, 55 वर्षीय जुबैदा की 35 साल पहले मुजफ्फरनगर जिले के योगेंद्रपुर इलाके के रहने वाले सैयद मोहम्मद जावेद से शादी हुई थी।

जानकारी के मुताबिक, जुबैदा ने शादी के तुरंत बाद भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया था लेकिन कुछ कानूनी आधारों पर इसे स्वीकार नहीं किया गया था। अधिकारी ने बताया कि वर्ष 1994 के बाद से वह देश में दीर्घकालिक वीजा पर रह रही थीं और इस हफ्ते की शुरुआत में उन्हें भारतीय नागरिकता मिली। अब वह आधार, राशन कार्ड और मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकती हैं। महिला की 2 बेटियां हैं- 30 साल की रुमेशा और 26 साल की जुमेशा और दोनों ही शादीशुदा हैं।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारतीय नागरिकों से शादी करके लगभग 25 पाकिस्तानी महिलाएं लंबी अवधि के वीजा पर मुजफ्फरनगर जिले में रह रही हैं। वहीं, देश भर में बड़ी संख्या में पाकिस्तानी महिलाएं भारतीय नागरिकों से विवाह के बाद रह रही हैं। कई बार इन्हें भारतीय नागरिकता हासिल करने में लंबा समय लग जाता है। आपको बता दें कि आज भी भारत-पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ रिश्तेदारियां चलती हैं लेकिन दोनों देशों के हालात बिगड़ने पर इन्हें तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement