1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी के इन जिलों में 9 नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

यूपी के इन जिलों में 9 नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

उत्तर प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिहाज से राज्य सरकार इस महीने जनता को 9 नए मेडिकल कॉलेजों का तोहफा देने जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 03, 2021 18:54 IST
Uttar Pradesh 9 medical colleges, 9 medical colleges, Narendra Modi 9 medical colleges- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई में एक साथ सभी 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिहाज से राज्य सरकार इस महीने जनता को 9 नए मेडिकल कॉलेजों का तोहफा देने जा रही है। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक साथ सभी 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा है जब एक साथ इतने मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन होना है। बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान यूपी में हालात काफी खराब थे और लोगों ने प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे को लेकर काफी सवाल उठाए थे।

इन 9 जिलों में बनाए गए हैं नए मेडिकल कॉलेज

चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के मुताबिक, ये नए मेडिकल कॉलेज देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़ और सिद्धार्थनगर जिलों में बनाए गए हैं। बयान के मुताबिक, इन कॉलेजों में 450 से अधिक संकाय सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। माना जा रहा है कि 9 जिलों में ये नए मेडिकल कॉलेज खुलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए उन्हें ज्यादा दूर नहीं जाना होगा। कोरोना की दूसरी लहर में सूबे में अस्पतालों की कमी को लेकर काफी बात की गई थी, लेकिन एक साथ 9-9 मेडिकल कॉलेज खुलने से यह कमी कुछ हद तक दूर हो पाएगी।

यूपी में धीमी पड़ती जा रही है कोरोना की रफ्तार
बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण पिछले कई दिनों से लगातार ढलान की तरफ है। सूबे में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु का सिर्फ एक मामला सामने आया और राज्य में संक्रमण के 133 नए मरीज मिले। शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से एक मौत हुई और इसके अलावा किसी अन्य जिले से मौत की कोई सूचना नहीं आई। बयान के अनुसार 24 घंटे में सिर्फ एक मरीज की मौत के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से अब तक 22,616 मरीजों की मौत हुई है जबकि संक्रमण के 133 नये मामले मिलने से अब तक राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 17,06,384 हो गई है। राज्‍य में इस समय 2,560 संक्रमित उपचाराधीन हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X