Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सरकार ने कहा- कोविड की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं, सतर्कता में ढिलाई न दें

सरकार ने टीकाकरण और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए सतर्कता में ढिलाई नहीं बरतें।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 02, 2021 23:20 IST
Second Wave Of COVID-19, COVID-19 Second Wave, Second Wave, Coronavirus Second Wave- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL सरकार ने टीकाकरण और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।

नई दिल्ली: सरकार ने टीकाकरण और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करने पर शुक्रवार को जोर देते हुए कहा कि महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इसलिए सतर्कता में ढिलाई नहीं बरतें। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के 71 जिलों में 23 से 29 जून के सप्ताह में कोविड-19 की संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक थी। उन्होंने यह भी कहा, ‘महामारी की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।’ नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा, ‘जब पूरा देश सुरक्षित नहीं हो जाता, हम सुरक्षित नहीं हैं। सतर्कता में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। वायरस लगातार बदलता रहता है।’

‘यदि हम अनुशासित रहे तो तीसरी लहर नहीं आएगी’

उन्होंने कहा कि केरल, अरूणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओड़िशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में रोजाना कोविड-19 के अधिक मामले सामने आने के मद्देनजर केंद्र सरकार की बहुविषयक दल भेजे गये हैं। कोविड-19 की तीसरी लहर के बारे में पॉल ने कहा, ‘हम जांच सुविधाओं, वेंटीलेटर, दवाइयों और निषिद्ध उपायों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में तथा बच्चों को लेकर तीसरे लहर के लिए तैयार रहेंगे। साथ ही, यदि हम अनुशासित रहे, तो तीसरी लहर नहीं आएगी।’ कोविड-19 संक्रमण की तीसरी आशंकित लहर से निबटने के बारे में पॉल ने कहा, ‘हम परीक्षण सुविधाओं, वेंटिलेटर, दवाओं और निरूद्ध उपायों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों एवं बच्चों के लिहाज से तीसरी लहर के लिए तैयार है। यदि हम अनुशासित हैं तो तीसरी लहर नहीं आएगी।’

‘हम 100 मीटर की फर्राटा दौड़ नहीं मैराथन दौड़ रहे हैं’
टीकाकरण की गति को लेकर हो रही आलोचना के बारे में अग्रवाल ने कहा कि 21 जून के बाद से प्रतिदिन भारत में 50 लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने कहा यह प्रतिदिन नार्वे की समूची आबादी को टीका लगाने के समान है। उन्होंने कहा, ‘16 जनवरी को अभियान शुरू होने के बाद हमने अभी तक 34 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की कम से कम एक खुराक लगा दी है जो अमेरिका की समूची आबादी के बराबर है। हम 100 मीटर की फर्राटा दौड़ नहीं मैराथन दौड़ रहे हैं।’ अग्रवाल ने कहा कि जनवरी में प्रतिदिन 2.35 लाख लोगों को टीका दिया गया जो मार्च में बढ़कर 16.93 लाख प्रतिदिन और अप्रैल में 29.96 लाख हो गया।

‘मई माह में टीकाकरण की औसत गति में कमी आई’
अग्रवाल ने कहा कि मई में राज्यों को टीका खरीदने की अनुमति देने के साथ नीति में आए परिवर्तन के बाद मई माह में टीकाकरण की औसत गति में कमी आई। इस माह में प्रतिदिन दिन 19.96 लाख लोगों को टीका दिया गया। उन्होंने कहा कि 21 जून से भारत में प्रतिदिन औसतन 38.89 लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है। अग्रवाल ने कहा कि 80 प्रतिशत स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और 90 प्रतिशत अग्रिम मोर्चा कर्मियों को कोविड-19 रोधी टीके की दोनों खुराकें प्रदान कर दी गई हैं। दवाओं की उपलब्धता पर उन्होंने कहा कि स्थिति गतिशील है तथा आने वाले दिनों में स्थिति और ‘उदार’ होगी।

‘अभी तक जिनोम सीक्वेंस में 56 मामलों का पता चला है’
अग्रवाल ने कहा, ‘यदि हम अपने मुख्य आपूर्तिकर्ता पर भी निर्भर रहे तो हमें लगता है कि स्थिति संतोषजनक होगी।’ डेल्टा प्लस वेरिएंट के बारे में अग्रवाल ने कहा कि अभी तक जिनोम सीक्वेंस में 56 मामलों का पता चला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अद्यतन आंकड़ों के अनुसार एक दिन में 46617 मामले सामने आये हैं जिससे कोविड-19 मामलों की कुल संख्या बढ़ कर 30458251 हो गई है। इनमें रोग से उबरने की राष्ट्रीय दर 97 प्रतिशत है। इस प्रकार के 853 और रोगियों की मृत्यु के साथ ही कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 4,00,312 हो गई है। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement