Saturday, April 20, 2024
Advertisement

15 किलोमीटर दूरी से सुनी जा सकेगी राम मंदिर में लगने वाली घंटी की आवाज, 21 क्विंटल है वजन

अयोध्या के राम मंदिर में लगने वाले 21 क्विंटल वजनी घंटी की आवाज 15 किलोमीटर दूर से सुनी जा सकेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 24, 2020 22:46 IST
Ram Mandir bell size weight and other features- India TV Hindi
Image Source : PTI Ram Mandir bell size weight and other features

नई दिल्ली। अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू हो चुका है। राम मंदिर में लगने वाली अष्टधातु से बनी घंटी की लंबाई 6 फीट और चौड़ाई 5 फीट है। राम मंदिर में लगने वाले घंटी की आवाज 15 किलोमीटर दूर से सुनी जा सकेगी। राम मंदिर में लगने वाला ये खास घंटी 21 क्विंटल वजन की होगी। राम मंदिर में लगने वाले घंटे को बनाने में सोना, चांदी, तांबा, जस्ता, सीसा, टिन, लोहा और पारा धातुओं का इस्तेमाल किया जा रहा है।  

दाऊ दयाल (50) इस अष्टधातु के घंटे को बनाने में लगे हैं। वहीं, इकबाल मिस्त्री (56) के पास इसकी डिजाइनिंग, ग्राइंडिंग और पॉलिशिंग का जिम्मा है। 2100 किलो वजनी विशाल घंटे का निर्माण एटा जिले के जालेसर निवासी मुस्लिम कारीगर इकबाल ने किया है।  इसे जालेसर नगर पालिका के अध्यक्ष विकास मित्तल के कारखाने में बनाया गया है। इसे हिंदू-मुस्लिम समुदाय की एकता से जोड़कर देखा जा रहा है। इस घंटे को बनाने में करीब 10 से 12 लाख रुपये खर्च हुए हैं।

READ: किसानों का शुक्रवार को भारत बंद का आह्वान, कई राज्यों में चक्का जाम का ऐलान

READ: खुशखबरी! भारतीय इन देशों में बिना वीजा के कर सकते हैं यात्रा, देखें पूरी लिस्ट

विकास मित्तल के भाई आदित्य मित्तल ने बताया कि हमारा मानना है कि कोई दिव्य कारण ही होगा, जिसकी वजह से यह काम हमें मिला। इसलिए हमने इसे मंदिर को दान करने का फैसला किया। इसमें 21 लाख रुपए का खर्च आया। इससे पहले मित्तल ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को 51 किलो का घंटा भेंट किया था, जब वह जनसभा के लिए पहली बार एटा आए थे। मित्तल को निर्मोही अखाड़े की ओर से इसे बनाने का ऑर्डर दिया गया था। अखाड़े की ओर से पिछले साल नवंबर में आए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तुरंत बाद इसका ऑर्डर दिया गया था।

 नक्शा पास होते ही काम में आई तेजी

श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर निर्माण के लिए नक्शा पास कर लिया है। अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) की बोर्ड बैठक में नक्शे को मंजूरी दे दी गई है। अयोध्या में श्रीराम मंदिर का नक्शा अप्रूव होने के बाद से मंदिर निर्माण को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। प्राधिकरण नक्शा पास होने के बाद फीस जमा करने के लिए ट्रस्ट को नोटिस जारी करेगा। श्रीरामलला के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य 1200 खंभों पर किया जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने 70 एकड़ परिसर के दो नक्शे अथॉरिटी के सामने रखे. इनमें से एक नक्शा 2 लाख 74 हजार वर्ग मीटर के लेआउट का है और दूसरा 12,879 वर्ग मीटर का दोनों नक्शे बोर्ड की बैठक में पास कर दिए गए गए हैं. 12,879 वर्ग मीटर का कवर्ड एरिया मंदिर का होगा जबकि 2 लाख 74 हजार वर्गमीटर का ओपन एरिया इसका परिसर है। 

READ: रिलायंस जियो ने आज पेश किया धांसू प्लान, 399 में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिजनी+ हॉटस्टार सब मिलेगा, देखें पूरी डिटेल

राम मंदिर निर्माण के लिए विदेशों से भी आ रहा दान

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए विदेशों से दान आने का सिलसिला शुरू हो गया है। अमेरिका में रहने वाले एक रामभक्त ने 1500 डॉलर का चेक श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के पते पर भेजा है। विदेशों में रह रहे राम भक्त और भारतीय मूल के निवासी राम मंदिर निर्माण के लिए सहयोग करने के लिए आगे आ रहे हैं। मंदिर निर्माण के लिए भारत में मौजूद राम भक्तों ने लगभग 75 करोड़ का दान श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से खोले गए खातों में महज कुछ महीनों में ही कर दिया है। मंदिर निर्माण की आधारशिला स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी। भारत में बैठे राम भक्त बढ़-चढ़कर कर दान कर रहे हैं तो वहीं, विदेशों से भी राम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए डॉलर में दान आ रहा है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement