Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अयोध्या में अनुष्ठान का आज से शुभारंभ, 500 साल बाद आई शुभ घड़ी; हर दिन अलग-अलग अनुष्ठान

राममंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम आज ही शुरू हो रहा है। आज गणेश पूजा होगी और 4 अगस्त को राम अर्चना के साथ ही हनुमान गढ़ी में निशान पूजा होगी। वहीं मुख्य कार्यक्रम 5 अगस्त को होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 03, 2020 8:54 IST
Ram Mandir Bhumi Pujan rituals live updates ayodhya- India TV Hindi
Image Source : PTI Ram Mandir Bhumi Pujan rituals live updates ayodhya

अयोध्या: राममंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम आज ही शुरू हो रहा है। आज गणेश पूजा होगी और 4 अगस्त को राम अर्चना के साथ ही हनुमान गढ़ी में निशान पूजा होगी। वहीं मुख्य कार्यक्रम 5 अगस्त को होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे। पूरी पूजा में कुल 21 ब्राह्मण शामिल होंगे जो अलग-अलग पूजा विधियों के ज्ञाता हैं। 

Related Stories

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर जितनी बेसब्री देशभर की जनता को है यकीन मानिए उतने ही बेसब्र खुद पीएम नरेंद्र मोदी भी होंगे। हिंदू धर्मावलंबियों की ये आस सदियों पुरानी है और उस आस, उस उम्मीद को पूरा करने के गवाह बनने जा रहे हैं पीएम मोदी। पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे अयोध्या पहुंचेंगे और करीब 3 घंटे अयोध्या में रहेंगे। इस दौरान वो सबसे पहले हनुमानगढ़ी में पूजा करेंगे। 

पीएम मोदी यहां 5 से 7 मिनट के करीब रुकेंगे। उसके बाद हनुमानगढ़ी में परिक्रमा कर राम जन्मभूमि जाएंगे। कार्यक्रम स्थल पर एक खास मंच बनाया गया है जिसपर पीएम मोदी के साथ सीएम योगी, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और मंदिर ट्र्स्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास शामिल होंगे।

हनुमान गढ़ी में सुबह 8 बजे हनुमान पूजन और निशान का पूजन होगा। बताया गया कि हनुमान जी महाराज वर्तमान अयोध्या के अधिष्ठता है इसलिए सबसे पहले हनुमान जी की पूजा की जाती है। 

निशान पूजा अखाड़ों के निशान की पूजा होती है। उनकी पूजा का भी उतना ही महत्व होता है जितना हनुमान जी के निशान की पूजा का महत्व है। निर्वाणी अखाड़े के ईष्ट देव हनुमान जी है और उनके यह निशान हैं, इसलिए आज निशान और हनुमान दोनों की पूजा होगी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement