1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में PM मोदी व्यक्तिगत तौर पर शामिल होंगे- सूत्र

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में PM मोदी व्यक्तिगत तौर पर शामिल होंगे- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी आगामी 5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में व्यक्तिगत तौर पर शामिल होंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 02, 2020 16:30 IST
PM Narendra Modi - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Narendra Modi 

लखनऊ। आगामी 5 अगस्त (बुधवार) को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर कुछ बड़ा परिवर्तन हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में व्यक्तिगत तौर पर शामिल होंगे। मंदिर विरोधियों को करार जवाब देने के लिए पीएम मोदी के कार्यक्रम की रणनीति में बदलाव किया गया है। आयोध्या में 5 अगस्त को पीएम मोदी सरकारी योजनाओं का शिलान्यास नहीं करेंगे।  

 सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली से पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। पीएम के निजी दौरे से अयोध्या में परियोजनाएं नहीं रुकेंगी। पीएम मोदी के कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने कहा कि भूमिपूजन की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। पांडाल से लेकर न्योता तक सब कुछ किया जा चुका है। लगभग सारी व्यवस्थाएं पूरी हो गयी हैं।

चम्पत राय ने बताया कि साधु संतों के ठहरने का इंतजाम भी कर दिया गया है। इनविटेशन मिलने वाले लोगों को सिक्योरिटी कोड मिलेगा। कार्यक्रम करीब ढाई घंटे चलेगा। इस बीच किसी को बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। जो एक बार बाहर निकल जाएगा वो दुबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा। 6 फीट की दूरी के उद्देश्य को पूरा करने की कोशिश है। चालीस फीट के एरिया में केवल एक ही व्यक्ति बैठ सकेगा। 

चम्पत राय ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा और कोविड से सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता होगी। एसपीजी सुरक्षा के लोगों के साथ बैठक हुई है, सारी व्यवस्थाए देखकर एसपीजी संतुष्ट है। हमारे पास लगभग 100 से अधिक नदियों से पवित्र जल आ चुका है। ये जल 1500 जगहों से भेजा गया है। मिट्टी भी कई स्थानों से लायी गयी है। कैलाशमान सरोवर, लंका के समुद्र का जल डाक से भेजा है। वहां से व्यक्तिगत रूप से भी जल आ रहा है। 170 से ज्यादा मेहमान नहीं होंगे। पहले ज्यादा नामों पर चर्चा थी लेकिन उसको कम किया गया है। गृह मंत्री अमित शाह नहीं आ रहे हैं। कारसेवकों को न्योता भेजने पर चम्पत राय ने कहा कि जब फाइनल शामिल होने वाले लोग सामने आएंगे तो सब चुप हो जाएंगे।

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होगा अखाड़ा परिषद

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होगा अखाड़ा परिषद 

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में अखाड़ा परिषद होगा शामिल 

अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में अखाड़ा परिषद शामिल होगा। अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि शामिल होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट नेभूमि पूजन में आने का न्यौता  भेजा है। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने निमंत्रण पत्र भेजा है। प्रयागराज से 4 अगस्त को अयोध्या के लिए महंत नरेंद्र गिरि रवाना होंगे। अखाड़ा परिषद के महामंत्री हरि गिरी भी साथ जाएंगे। बता दें कि, साधु-संतों की सर्वोच्च संस्था है अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद।

कुछ ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम

5 अगस्त को पीएम मोदी सुबह 11.15 बजे सबसे पहले साकेत महाविद्यालय में उतरेंगे। वहां से हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे। हनुमान गढ़ी दर्शन के बाद पीएम मोदी भूमि पूजन के लिए राम जन्मभूमि जाएंगे। इसके बाद पीएम मोदी लोगों को संबोधित भी करेंगे। कुल मिलाकर करीब 2 घंटे अयोध्या में बिताने के बाद पीएम मोदी वापस दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X