Friday, April 19, 2024
Advertisement

लखनऊ में दर्ज हुआ रिकार्ड टीकाकरण, जनपद ने पार किया 10 लाख का आंकड़ा

कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए उत्तर प्रदेश में टीकाकरण महाभियान मंगलवार को शुरू हुआ। राजधानी लखनऊ में अलग-अलग अस्पतालों में पहले से ही टीकाकरण चल रहा है। इस दौरान लखनऊ में रिकार्ड टीकाकरण दर्ज हुआ।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 04, 2021 22:33 IST
Record vaccination recorded in Lucknow, district crosses 10 lakh mark- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए उत्तर प्रदेश में टीकाकरण महाभियान मंगलवार को शुरू हुआ। 

लखनऊ: आज कलेक्ट्रेट सभागार में लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा कोविड प्रबन्धन व वैक्सिनेशन के सम्बंध में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। उन्होंने बताया कि नगरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल सर्विलांस अर्थात कोविड-19 लक्षणयुक्त व्यक्तियों का ट्रेसिंग, टेस्टिंग, मेडिकल किट का विवरण कांटेक्ट ट्रेसिंग आदि कार्य युद्धस्तर पर किया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण की गति एवं कवरेज को बढ़ाने हेतु समस्त सीएससी एवं पीएचसी एवं वर्क साइट पर टीकाकरण कार्य किया जाए, साथ ही  निगरानी समितियों, क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से इस दशा में सकरात्मक सहयोग हेतु सामाजिक संगठनों, आर आर टी एवं सर्विलांस टीमों का भी टीकाकरण की प्रगति हेतु सहयोग लिया जाए। सर्विलांस और आर आर टी टीमों को अधिक सक्रिय किया जाए। 

उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण अभियान को गति देने हेतु व्यापक प्रचार किया जाए, साथ ही टीकाकरण के केंद्रों के विवरण तथा टीकाकरण के लाभ एवं टीकाकरण से कोविड के बचाव का विवरण देते हुए फ्लेक्सी विज्ञप्ति एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रचार प्रसार करते हुए लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जाए। आवश्यकता अनुरूप टीकाकरण करा चुके हैं व्यक्तियों के संदेश भी प्रकाशित किए जाएं। 

उन्होंने बताया कि टीकाकरण केंद्रों पर स्वच्छता सैनिटाइजेशन जन सुविधा रहे ताकि लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जा सके। प्रत्येक माह कम से कम 1 सप्ताह का विशेष अभियान चलाएं। समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा तय समय पर सुनिश्चित की जाएं। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में अभी तक कुल रिकार्ड 10 लाख लोगों का टीकाकरण कराया जा चुका है। साथ ही बताया कि जनपद में आज रिकार्ड 23,388 लोगो का टीकाकरण कराया गया। 

वहीं, शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार राज्य में कोरोना संक्रमण से 136 और मरीजों की मौत के बाद महामारी से अब तक मरने वालों की कुल संख्या 21,031 हो गई है, जबकि 1,175 नये मरीज मिलने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 16,96,325 हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में राज्य में 3,646 कोविड-19 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं और अब तक कुल 16,52,417 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। राज्य में अब कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 97.4 प्रतिशत हो गई है। 

बुलेटिन के अनुसार राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 22,877 है, जिनमें से 12,921 पृथकवास में हैं। राज्य में पिछले 24 घंटों में 3.18 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया है जबकि अब तक कुल 5.07 करोड़ से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि राज्य में सर्वे चल रहा है जिसके तहत 11 जून तक रक्त के नमूने लिए जाएंगे। 

 

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement