Thursday, March 28, 2024
Advertisement

यूपीपीएससी के नए चेयरमैन बने संजय श्रीनेत, महत्वपूर्ण संवेदनशील दायित्वों को निभाने का लंबा अनुभव

संजय श्रीनेत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपीपीएससी के नए चेयरमैन के पद पर संजय श्रीनेत के नाम को मंजूरी दे दी है। आयोग के मौजूदा चैयरमैन प्रभात कुमार का इसी महीने कार्यकाल पूरा होने से यह पद रिक्त हो गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 21, 2021 20:56 IST
Sanjay Srinet is new chairman of UPPSC- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV संजय श्रीनेत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के नए चेयरमैन बनाए गए हैं।

लखनऊ: संजय श्रीनेत उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) के नए चेयरमैन बनाए गए हैं। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपीपीएससी के नए चेयरमैन के पद पर संजय श्रीनेत के नाम को मंजूरी दे दी है। आयोग के मौजूदा चैयरमैन प्रभात कुमार का इसी महीने कार्यकाल पूरा होने से यह पद रिक्त हो गया था। उन्होंने अपने कार्यकाल में पटरी से उतरे आयोग की कार्यप्रणाली को काफी हद तक सुधार कर रफ्तार देने का काम किया।

2 जुलाई 2019 को यूपी लोक सेवा आयोग का अध्यक्ष पद संभालेन वाले प्रभात कुमार ने अपने कार्यकाल में कुल 22,870 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया। एक साल नौ महीने के कार्यकाल में प्रभात कुमार ने पीसीएस परीक्षाओं का कैलेंडर नियमित किया। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने पीसीएस 2017, 2018, 2019 और 2020 की चयन प्रक्रिया को पूरी कराया।

वहीं नए चेयरमैन श्रीनेत के बारे में बताया गया है कि उन्होंने अपने सेवाकाल में 4000 करोड़ से अधिक की संपतियों को जब्त किया और 100 करोड़ से ज्यादा कर चोरी और तस्करी के मामलों को पकड़ा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोग के अध्यक्ष पद पर उनके चयन की संस्तुति राज्यपाल से की थी।

उन्हें राष्ट्रपति ने उत्कृष्ट सेवाओं के लिए 2010 में गणतंत्र दिवस पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया था। उन्हें केंद्र सरकार के लिए अत्यधिक राजस्व संग्रह करने पर 1998 में सम्मान पत्र भी दिया गया था। ब्रिटेन स्थित भारतीय उच्चायोग में प्रथम सचिव (व्यापार) के पद पर नियुक्ति के दौरान श्रीनेत अनेक यूरोपीय देशों के प्रभारी रहे।

ये भी पढ़ें

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement