Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

UP Board में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा, पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत घटाया

कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के लिए स्वयंप्रभा चैनल-22 और कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए दूरदर्शन उत्तर प्रदेश के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू करा दिया गया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Updated on: August 22, 2020 21:06 IST
UP Board erases pre board exam and 30 percent syllabus । UP Board में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा, प- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE UP Board में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा, पाठ्यक्रम 30 प्रतिशत घटाया (Representational Image)

लखनऊ. कोरोना वायरस महामारी के कारण माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होने के मद्देनजर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं का पाठ्यक्रम लगभग 30 प्रतिशत कम कर दिया है।

पढ़ें- Pakistan ने हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहीम पर और प्रतिबंध लगाए

यूपी बोर्ड द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से शिक्षण कार्य 31 जनवरी, 2021 तक पूरा करा लिया जाएगा और इसके बाद प्रीबोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी, 2021 के तीसरे और चौथे सप्ताह में किया जाएगा।"

पढ़ें- बिहार: क्या महागठबंधन में मचेगा घमासान?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा की अवधारणा लागू कर रही है। कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के लिए स्वयंप्रभा चैनल-22 और कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए दूरदर्शन उत्तर प्रदेश के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण कार्य शुरू करा दिया गया है।

पढ़ें- कमलनाथ से बोले शिवराज- हनुमान चालीसा का पाठ करने से दुष्टों के संकट और पीड़ा नहीं कटती

विज्ञप्ति में कहा गया है, "छात्रों के मूल्यांकन के लिए प्रश्न बैंक तैयार करना, छात्रों का मूल्यांकन करना और उनके लिए पाठ्य पुस्तकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को दी गई है।"

पढ़ें- Aarogya Setu App में नया फीचर, कर्मचारियों के स्वास्थ्य की स्थिति जान सकेंगी कंपनियां

इसके अलावा, वर्चुअल स्कूल और ई-ज्ञान गंगा के माध्यम से जिलों में छात्र-छात्राओं के पठन पाठन की साप्ताहिक रिपोर्ट सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक से प्राप्त करने और उसके पर्यवेक्षण आदि की जिम्मेदारी भी माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को सौंपी गई है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement