ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. UP TET परीक्षा लीक मामला: CM योगी ने दोषियों की संपत्ति जब्त करने का दिया निर्देश, बताया कब होगी परीक्षा

UP TET परीक्षा लीक मामला: CM योगी ने दोषियों की संपत्ति जब्त करने का दिया निर्देश, बताया कब होगी परीक्षा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि UPTET के अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है। 01 माह के अंदर पारदर्शी तरीके से पुनः परीक्षा आयोजित होगी। किसी भी अभ्यर्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 28, 2021 15:51 IST
UP TET परीक्षा लीक मामला: CM योगी ने दोषियों की संपत्ति जब्त करने का दिया निर्देश, बताया कब होगी परी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO UP TET परीक्षा लीक मामला: CM योगी ने दोषियों की संपत्ति जब्त करने का दिया निर्देश, बताया कब होगी परीक्षा

Highlights

  • योगी आदित्यनाथ बोले- अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा
  • एक माह के अंदर पारदर्शी तरीके से पुनः परीक्षा आयोजित होगी: योगी आदित्यनाथ
  • दोषियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उनकी संपत्ति भी जब्त की जाएगी- योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: पेपर लीक होने के बाद रद्द की गई यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET Exam 2021) को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बड़ा बयान दिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि UPTET का पेपर लीक करने वाले गिरोह को गिरफ्तार करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। दोषियों को चिह्नित कर त्वरित कार्रवाई की जा रही है। दोषियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उनकी संपत्ति भी जब्त की जाएगी। हमारे नौजवान बहनों-भाइयों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। आप सबको हुई असुविधा के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा जरूर मिलेगी। आपकी सरकार शुचितापूर्वक एवं पारदर्शी तरीके से परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

01 माह के अंदर पारदर्शी तरीके से पुनः परीक्षा आयोजित होगी- सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि UPTET के अभ्यर्थियों के साथ प्रदेश सरकार खड़ी है। 01 माह के अंदर पारदर्शी तरीके से पुनः परीक्षा आयोजित होगी। किसी भी अभ्यर्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को आने-जाने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (@UPSRTCHQ) की बसों में निःशुल्क यात्रा की सुविधा दी जाएगी। 

अबतक 26 लोगों को गिरफ्तार किया गया

उत्तर प्रदेश में रविवार (28 नवंबर, 2021) को होने वाली उप्र टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा)-2021 प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई और पुलिस ने इस मामले में प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह के 26 सदस्यों को राज्‍य के विभिन्‍न जिलों से गिरफ्तार किया है। यह परीक्षा राज्‍य के सभी 75 जिलों के 2,736 परीक्षा केंद्रों पर होनी थी और इसमें 19 लाख 99 हजार 418 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे। अधिकारियों ने बताया कि मामले में जांच की जिम्मेदारी विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को सौंपी गई है और दोषियों को बख्‍शा नहीं जाएगा।

पकड़े गए लोगों के मोबाइल फोन से पेपर की फोटो कॉपी बरामद

उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने रविवार को कहा कि इस पूरे प्रकरण में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। पकड़े गए लोगों के मोबाइल फोन से पेपर की फोटो कॉपी बरामद हुई है। वहीं शिक्षक पात्रता परीक्षा रद्द होने पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा कि मामले की गहनता से जांच हो रही है। दोनों पालियो की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार को निर्देश दिया गया है कि जिन अधिकारियों से चूक हुई है, उन पर तत्काल सख्त से सख्त कार्रवाई हो।

uttar-pradesh-elections-2022
elections-2022