Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक दिन में सर्वाधिक 4658 नए मामले आए सामने, अबतक कुल 1918 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के आज गुरुवार (6 अगस्त) को एक ही दिन में सबसे अधिक 4658 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एक दिन में सर्वाधिक 61 मरीजों की मौत हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 06, 2020 22:09 IST
Uttar Pradesh coronavirus cases Till 6 August - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Uttar Pradesh coronavirus cases Till 6 August 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के आज गुरुवार (6 अगस्त) को एक ही दिन में सबसे अधिक 4658 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, एक दिन में सर्वाधिक 61 मरीजों की मौत हुई है। यूपी के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि जो लोग संक्रमण के बाद ठीक होकर डिस्चार्ज हुए हैं उनकी संख्या बढ़कर अब 63,402 हो गई है। संक्रमित लोगों में से कुल 1,918 लोगों की मौत हुई है। कल (5 अगस्त) प्रदेश में 87,348 सैंपल्स की जांच की गई। अब तक प्रदेश में कुल 27,97,687 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है। 

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 4658 नये मामले सामने आये जबकि 61 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या गुरुवार (6 अगस्त) को 1918 हो गयी। इस तरह राज्य में एक दिन में संक्रमण और मौत के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 43,654 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 63,402 लोग ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि संक्रमण की वजह से बीते 24 घंटे में 61 और मौतों के साथ अब तक 1918 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1,08,974 हो गयी है। इस तरह राज्य में एक दिन में संक्रमण और मौत के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। 

प्रसाद ने बताया कि बुधवार को प्रदेश में 87,348 नमूनों की जांच की गयी। अब तक 27,97,687 नमूनों की जांच हो चुकी है । बुधवार को 59, 846 नमूनों की जांच एंटीजन के जरिए और बाकी आरटी-पीसीआर एवं ट्रूनेट के जरिए की गयी। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस समय प्रदेश में घर पर पृथक-वास में 14,206 लोग रह रहे हैं जबकि 1282 लोग निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं, जहां भुगतान के द्वारा इलाज की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा अर्द्धभुगतान व्यवस्था में 178 लोग इलाज करा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अर्द्धभुगतान व्यवस्था व्यवस्था में होटलों में लक्षणविहीन लोग जहां रहते हैं, वहां सरकारी चिकित्सकीय टीम उन्हें चिकित्सा सुविधा देती है। बाकी समस्त मरीज हमारी त्रिस्तरीय व्यवस्था एल-1, एल-2, और एल-3 में अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि निगरानी का कार्य लगातार चल रहा है। कुल 46, 504 इलाकों में निगरानी का कार्य किया गया। प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है। प्रमुख कार्यालयों, प्रतिष्ठानें, सरकारी अस्पतालों और निजी चिकित्सालयों में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना की गयी है, जहां किसी भी व्यक्ति की प्रारंभिक स्क्रीनिंग की जा सकती है। अब तक 61,350 कोविड हेल्पडेस्क बनाए गए हैं और इनके जरिए लक्षण वाले 3,12,972 लोगों को चिन्हित किया गया है । उनके नमूने की जांच करायी गयी है। उन्होंने बताया, 'कोविड हेल्पडेस्क उत्तर प्रदेश राज्य का अभिनव प्रयोग है। उसका हमें निरंतर लाभ मिल रहा है। कोविड हेल्पडेस्क पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर और सैनीटाइजर उपलब्ध होता है । वहां जांच के बाद अगर किसी में लक्षण मिलता है तो उसे प्रतिष्ठान में आने से मना किया जाता है ताकि अन्य लोगों को किसी तरह के संक्रमण की आशंका ना रहे।'

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ​आदित्यनाथ ने लखनऊ के खाली बेड की रिपोर्ट उपलब्ध कराने और कंटेनमेंट ज़ोन के सभी व्यक्तियों का मेडिकल टेस्ट कराने को कहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने DG स्वास्थ्य तथा DG चिकित्सा शिक्षा को प्रदेश के L2 तथा L3 अस्पतालों में बेडों की संख्या में वृद्धि का विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर, झांसी, वाराणसी, गोरखपुर, प्रयागराज में कोविड-19 उपचार और संक्रमण नियंत्रण की व्यवस्था को बेहतर करने। कानपुर में SGPGI अथवा KGMU से विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम भेजने के निर्देश दिए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन का भी इस्तेमाल होम क्वारंटीन लोगों से जानकारी लेने में करें।

गौतम बुद्ध नगर में कोविड-19 के 105 नए मामले आए

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के 105 नये मामले सामने आये जिससे जिले में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 5,748 हो गई। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़े से मिली। उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 घंटे की अवधि के लिए जारी आंकड़े के अनुसार शहर में 919 मरीजों का उपचार चल रहा है। संक्रमण से ठीक होने के बाद 117 और मरीजों को अस्पतालों से छु्ट्टी दे दी गई है। गौतम बुद्ध नगर में 4,786 मरीज ठीक हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश में लखनऊ (5,874) के बाद सबसे ज्यादा मरीज गौतम बुद्ध नगर में ठीक हुए हैं। आधिकारिक आंकड़े के अनुसार जिले में कोरोना वायरस से अभी तक 43 मरीजों की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, मरीजों के ठीक होने की दर 83.26 प्रतिशत हो गई जो बुधवार को 82.72 प्रतिशत और मंगलवार को 82.95 प्रतिशत थी। गौतम बौद्ध नगर (919) उपचाराधीन मामलों के संबंध में राज्य के जिलों की सूची में 10वें स्थान पर है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement