Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Uttar Pradesh Lockdown: यूपी में 24 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, इनको मिलेंगे 1000 रुपए और राशन

उत्तर प्रदेश में कोरोना आंशिक कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। कोरोना कर्फ्यू एक सप्ताह बढ़ाया गया है। मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसला लिया गया है। अब 24 मई तक उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू रहेगा। पंजीकृत पटरी दुकानदारों को 1000 रूपये मासिक दिये जाएंगे।

Vishal Pratap Singh Reported by: Vishal Pratap Singh @vishalpsing
Updated on: May 15, 2021 22:56 IST
यूपी में 24 मई तक बढ़ाया...- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO यूपी में 24 मई तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, इनको 1000 रुपए मासिक मिलेंगे 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना आंशिक कर्फ्यू बढ़ा दिया गया है। कोरोना कर्फ्यू एक सप्ताह बढ़ाया गया है। मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसला लिया गया है। अब 24 मई तक उत्तर प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू रहेगा। पंजीकृत पटरी दुकानदारों को 1000 रूपये मासिक दिये जाएंगे। योगी सरकार ने शनिवार को कहा कि BPL कार्ड होल्डर और गरीबों को सूखा राशन दिया जाएगा। जिनके कार्ड नहीं बने हैं या नहीं बन पाए हैं उन गरीबों के कार्ड भी बनाएगी साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इन्हें 3 महीने का राशन देगी।

हालांकि, कोरोना आंशिक कर्फ्यू के दौरान पहले की तरह ही सभी पाबंदियां लागू रहेंगी, आवश्यक सेवाओं को छूट मिलती रहेगी। शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में प्रदेश में 24 मई (सोमवार) तक लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति दे दी है। 

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में लागू आंशिक कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) को सोमवार, 24 मई की सुबह सात बजे तक के लिए बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को तीन माह के लिए प्रति यूनिट तीन किलोग्राम गेहूं तथा दो किलोग्राम चावल नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराने और परम्परागत कामगारों को एक माह के लिए एक-एक हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता देने का भी फैसला लिया है।

उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने कोरोना जनित परिस्थितियों में गरीबों व जरूरतमंदों को राहत पहुंचाने के लिए संवेदनशील निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु 2 योजनाएं संचालित करने का निर्णय लिया है। इन योजनाओं के अंतर्गत दुर्घटना में किसी श्रमिक की मृत्यु अथवा दिव्यांगता हो जाने पर 2 लाख का सुरक्षा बीमा कवर तथा 5 लाख तक स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था की गई है। अब अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी श्रेणी के राशनकार्ड धारकों को 3 माह तक प्रति यूनिट 3 किलो गेहूं तथा 2 किलो चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। 

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को इस आशय की जानकारी दी। प्रवक्ता के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज वर्चुअल माध्यम से संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश में लागू आंशिक कोरोना कर्फ्यू (लॉकडाउन) को सोमवार, 24 मई की सुबह सात बजे तक बढ़ाने समेत कई महत्वपूर्ण फैसले किये गये। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘आंशिक कोरोना कर्फ्यू के माध्‍यम से प्रदेश में संक्रमण को नियंत्रित करने में बड़ी मदद मिल रही है। इसके दृष्टिगत इसकी अवधि को बढ़ाया जा रहा है।’’ यहां जारी एक बयान के अनुसार, सरकार की खाद्यान्न योजनाओं से राज्य के करीब 15 करोड़ लोगों को लाभ होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के गरीब और कमजोर वर्ग को हर सम्भव राहत और मदद उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य कर अपना जीविकोपार्जन करने वाले ठेला, खोमचा, रेहड़ी, खोखा आदि लगाने वाले पटरी दुकानदारों, दिहाड़ी मजदूरों, रिक्शा/ई-रिक्शा चालक, पल्लेदार सहित नाविकों, नाई, धोबी, मोची, हलवाई आदि जैसे परम्परागत कामगारों को एक माह के लिए एक हजार रुपये का भरण-पोषण भत्ता प्रदान किए जाने के निर्देश दिए। इससे लगभग एक करोड़ गरीबों को राहत मिलेगी।

योगी ने कहा कि आंशिक कोरोना कर्फ्यू के दौरान जरुरतमंदों के लिए सामुदायिक रसोई के माध्यम से भोजन की व्यवस्था जारी रखी जाए और आवश्यक एवं अनिवार्य सेवाओं को यथावत संचालित किया जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा को छोड़कर, अन्य सभी स्तर की शिक्षण संस्थाओं में 20 मई, 2021 से ऑनलाइन क्लास का संचालन प्रारम्भ किए जाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए कृत संकल्पित है। प्रदेश के सभी श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए दो योजनाएं संचालित की जा रही हैं। दुर्घटना में दुर्भाग्यवश किसी श्रमिक की मृत्यु अथवा दिव्यांग हो जाने पर दो लाख रुपये के सुरक्षा बीमा कवर तथा पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर की व्यवस्था इन योजनाओं के माध्यम से की गई है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में चार मई से किस्तों में आंशिक कोरोना कर्फ्यू लगातार बढ़ाया जा रहा है। इसके पहले शुरू में शनिवार और रविवार और बाद में शुक्रवार की रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक के लिए सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू घोषित किया था। 

सीएम योगी रविवार को 3 जिलों का दौरा करेंगे 

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार नजर बनाए हुए हैं। सीएम योगी का कल यानि 16 मई (रविवार) को 3 जिलों का दौरा करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को मेरठ ,गाजियाबाद और नोएडा का दौरा करेंगे। रविवार सुबह 8:00 बजे लखनऊ से सीएम योगी रवाना होंगे। सीएम योगी ग्राउंड जीरो पर स्थिति का जायजा लेंगे और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। 

देश में कोरोना को लेकर आयी राहत भरी खबर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

यूपी में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 12 हजार से ज्यादा नए मामले आए

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 281 मरीजों की मौत हुई जबकि संक्रमण के 12,547 नये मामले सामने आये हैं। अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि राज्‍य में संक्रमण की दर निरंतर कम हो रही है। उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 12,547 नये मामले सामने आये हैं जबकि 30 अप्रैल को 38 हजार नये मामले सामने आये थे। 30 अप्रैल को लगभग 3.10 लाख उपचाराधीन मामलों के सापेक्ष शनिवार को यह संख्या 1,77,643 हो गई है।

'हम जीतेंगे यह हमारा दृढ़संकल्प है', RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कोरोना से लड़ने को लेकर दिए कई मंत्र

पीएम मोदी ने राज्यों से कोरोना आंकड़ों को लेकर कही ये बड़ी बात

डॉ. लाल पैथ के एमडी डॉ. अरविंद लाल ने कोरोना टेस्ट को लेकर दी अहम जानकारी, कही ये बड़ी बात

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement