Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

'हम जीतेंगे यह हमारा दृढ़संकल्प है', RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कोरोना से लड़ने को लेकर दिए कई मंत्र

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हम जीतेंगे यह हमारा दृढ़संकल्प है, परिस्थिति आई है वो हमारे सदगुणों की परख करेगी, हमारे दोषों को भी दिखा देगी, दोषों को दूर करके सदगुणों को दिखाकर यह परिस्थिति ही हमें प्रशिक्षित करेगी, यह हमारे धैर्य की परीक्षा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 15, 2021 17:50 IST
मोहन भागवत, आरएसएस प्रमुख- India TV Hindi
Image Source : ANI मोहन भागवत, आरएसएस प्रमुख

नई दिल्ली। 'पाजिटिविटी अनलिमिटेड-हम जीतेंगे' व्याख्यान श्रृंखला के अंतिम दिन शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के परम पूजनीय सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत ने कहा कि कोविड आपदा मानवता पर है, भारत को विश्व के सामने अपना उदाहरण रखना है, सारे भारत को एक समूह के नाते सारे भेद भूलकर सभी को एक टीम की तरह काम करना है। आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हम जीतेंगे यह हमारा दृढ़संकल्प है। मौजूदा समय में खुद को नकारात्मकता से दूर रखकर पॉजिटिव रखना जरूरी है। हमें संकल्प के साथ मौजूदा चुनौतियों से लड़ना होगा।

'अगर तीसरी लहर आती है तो डरना नहीं है'

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने 'पाजिटिविटी अनलिमिटेड: हम जीतेंगे' के तहत 5 दिवसीय व्याख्यानमाला के अंतिम दिन अपने संबोधन में कहा कि जब विपत्ति आती है तो हमारी प्रवृति क्या होती है, हालात ठीक नहीं है लेकिन हमें मिलकर काम करना है। हमको संकल्प लेकर इस चुनौती से लड़ना है और जबतक इसपर विजय नहीं पाएंगे तबतक हमें लड़ना है। पहली लहर आने के बाद हम सब गफलत में आ गए, फिर यह संकट आ गया। अब अगर तीसरी लहर आती है तो डरना नहीं है, चट्टान की तरह डटे रहना है ऐसी तैयारी हमें करनी है। 

'सबलोग एक टीम बनकर काम करेंगे'

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने आगे कहा कि समुद्र मंथन के समय कितने ही रत्न निकले, लेकिन उन रत्नों के आकर्षण से प्रयास कम नहीं हुए, हलाहल विष उत्पन्न हुआ लेकिन प्रयास कम नहीं हुए, अमृत प्राप्ती तक प्रयास चलता रहा। भारत को एक समूह के नाते सारे मतभेद भुलाकर अभी हमें एक टीम मिलकर काम करना है, सबलोग एक टीम बनकर काम करेंगे। देर से जागे तो कोई बात नहीं, हम पूरे बैकलॉग को भरकर आगे निकल सकते हैं। सबसे पहले अपने आप को ठीक रखना है, हम सजग रहे तो बहुत अच्छा बचाव सजगता तथा सक्रियता के कारण ही हो सकता है। 

देश में कोरोना को लेकर आयी राहत भरी खबर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

हम जीतेंगे यह हमारा दृढ़संकल्प है- भागवत

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हमारे तरफ से बेसिरपैर की कोई बात समाज में नहीं जाए और बेसिरपैर की कोई बात समाज में चल रही है तो उसके पीछे नहीं जाना। कुछ लोग कोरोना का पॉजिटिव होना बदनामी मामते हैं उपचार नहीं कराते, अस्पताल के वातावरण को जानकर अस्पताल नहीं जाते, लेकिन ऐसा नहीं करना है। हम जीतेंगे यह हमारा दृढ़संकल्प है, परिस्थिति आई है वो हमारे सदगुणों की परख करेगी, हमारे दोषों को भी दिखा देगी, दोषों को दूर करके सदगुणों को दिखाकर यह परिस्थिति ही हमें प्रशिक्षित करेगी, यह हमारे धैर्य की परीक्षा है। यश अपयश का खेल चलता रहता है। हम जीतेंगे यह बात निश्चित है, हम प्रयासों में लग जाए, निराशा का कोई कारण नहीं, सजग रहना पड़ेगा, सक्रिय रहना पड़ेगा। बता दें कि, कोविड रिस्पांस टीम (सीआरटी) की तरफ से 11 मई से 'पाजिटिविटी अनलिमिटेड: हम जीतेंगे' का आयोजन किया जा रहा है। 

डॉ. लाल पैथ के एमडी डॉ. अरविंद लाल ने कोरोना टेस्ट को लेकर दी अहम जानकारी, कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने राज्यों से कोरोना आंकड़ों को लेकर कही ये बड़ी बात

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement