Thursday, April 18, 2024
Advertisement

लखनऊ: जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए कलेक्ट्रेट में वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम प्रारंभ किया

जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आज कलेक्ट्रेट में वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम प्रारंभ किया। अब फरियादियों को कलेक्ट्रेट प्रवेश द्वार से प्रवेश लेने के पश्चात कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी-अपर जिलाधिकारी व अन्य कक्षों तक भटकना नहीं पड़ेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 16, 2020 16:39 IST
Virtual public hearing system started by the Collectorate in Lucknow- India TV Hindi
Virtual public hearing system started by the Collectorate in Lucknow

लखनऊ: जन सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने मंगलवार से कलेक्ट्रेट में वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम प्रारंभ किया है। अब फरियादियों को कलेक्ट्रेट प्रवेश द्वार से प्रवेश लेने के पश्चात कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी-अपर जिलाधिकारी व अन्य कक्षों तक भटकना नहीं पड़ेगा। प्रवेश द्वार के सटे हुए हॉल में ही वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम स्थापित कर दिया गया है जिसमें हाई रेजोल्यूशन कैमरा, सर्वर, वॉइस इनपुट आउटपुट सिस्टम, व एलईडी स्क्रीन लगाई गई है और सर्वर के माध्यम से इस पूरे सिस्टम को जिला अधिकारी के कक्ष से इंटर कनेक्ट कर दिया गया है। 

अब फरियादी त्वरित ढंग से अपनी शिकायत कह सकेंगे ।उन्हें इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कलेक्ट्रेट में प्रवेश लेते ही बनाए गए जनसुनवाई कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के साथ फरियादी अपनी बात सीधे अधिकारियों के समक्ष रख सकेंगे। जिलाधिकारी ने आज प्रातः 9:30 बजे से वर्चुअल जन सुनवाई शुरू की जन सुनवाई के दौरान सबसे पहले  इरशाद अहमद पुत्र रमजान हुसैनाबाद रामगंज ने खतौनी से संबंधित समस्या बताई जिलाधिकारी ने उनकी समस्या के निराकरण के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देशित किया।

इसके साथ ही जिलाधिकारी ने आज 2 दर्जन से अधिक लोगों की समस्याओं को सुना। जिसमें विशेषकर करण कांति पत्नी अनिल कुमार द्वारा उनकी ज़मीन पर दबंगों द्वारा कब्जा करने, उमाशंकर शर्मा निवासी अलीगंज द्वारा मकान खाली किए जाने, राजन बाबू प्रवासी द्वारा टेलरिंग विधा में रोजगार दिए जाने जैसी कई जनसमस्याओं को जिलाधिकारी ने स्वयं सुना और संबंधित अधिकारियों मौके पर ही निराकरण के निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि वर्चुअल जनसुनवाई सिस्टम से जल्द ही तहसील मुख्यालयों, विकास भवन व ब्लॉक कार्यालय को भी जोड़ा जाएगा और शासन द्वारा जन समस्याओं के निराकरण के लिए निर्धारित किए गए समय सारणी और व्यवस्था के अनुसार तहसील, ब्लाक मुख्यालय पर भी वर्चुअल जनसुनवाई की प्रभावी व्यवस्था लागू की जाएगी। 

यह व्यवस्था जहां एक ओर जनता को अपना समय, धन एवं अन्य संसाधनों के बचत में मददगार होगी, वहीं पारदर्शिता व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ समस्याओं का त्वरित  निराकरण भी किया जाएगा। वर्चुअल जनसुनवाई प्रारंभ किए जाने के दौरान अपर जिलाधिकारी नगर के पी सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमरपाल सिंह, अपर जिलाधिकारी राजस्व वैभव मिश्रा, अपर जिलाधिकारी ट्रांसगोमती विश्व भूषण मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट सुशील प्रताप सिंह भी उपस्थित रहे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement