Thursday, April 25, 2024
Advertisement

यूपी सिक्योरिटी फोर्स के गठन को कैबिनेट की मंजूरी, इन जगहों की सुरक्षा में लगाया जाएगा ये विशेष बल

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, अन्य राज्यों में गठित स्टेट वाइटल इंस्टालेशन फोर्स की तरह 'यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स' के नाम से गठित होने वाले इस बल में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों आदि की सुरक्षा आवश्यकताओं के दृष्टिगत विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मी तैनात किए जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 30, 2020 18:11 IST
yogi government gives permission to form UP Security force । यूपी सिक्योरिटी फोर्स के गठन को कैबिनेट- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी सिक्योरिटी फोर्स के गठन को कैबिनेट की मंजूरी, इन जगहों की सुरक्षा में लगाया जाएगा ये विशेष बल

लखनऊ. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा व्यवस्था प्रोफेशनल तरीके से सुनिश्चित किए जाने हेतु पृथक से सुरक्षा बल के गठन का निर्णय लिया गया है। योगी सरकार के मुताबिक, यह बल उच्च कोटि की व्यावसायिक दक्षता से सुरक्षा संबंधी कार्यों का निर्वहन करेगा और अपने व्यवसायिक कौशल से राज्य हेतु आय अर्जन की क्षमता भी रखेगा, जिससे राज्य सरकार के राजस्व में भी वृद्धि हो सकेगी।

सरकार द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, अन्य राज्यों में गठित स्टेट वाइटल इंस्टालेशन फोर्स की तरह 'यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स' के नाम से गठित होने वाले इस बल में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों आदि की सुरक्षा आवश्यकताओं के दृष्टिगत विशेष रूप से प्रशिक्षित कर्मी तैनात किए जाएंगे। राज्य मंत्रिपरिषद द्वारा भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दी जा चुकी है।

यूपी के अपर मुख्य  सचिव अवीश कुमार अवस्थी ने बताया कि किसी निकाय या किसी व्यक्ति अथवा राज्य सरकार द्वारा किसी नाम नामवली या श्रेणी द्वारा अधिसूचित उनके आवासीय परिसर, हाई कोर्ट प्रयागराज एवं लखनऊ खंडपीठ, जिला न्यायालयों, राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित कोई अन्य कोर्ट, प्रशासनिक कार्यालय परिसर, पूजा स्थलों, मेट्रो रेल, हवाई अड्डों, बैकों अन्य वित्तीय संस्थाओं, औद्योगिक उपक्रमों और राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा तथा सुरक्षा व्यवस्था के लिए ये बल काम करेगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement