Friday, April 26, 2024
Advertisement

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना के विरोध की आग में जला उत्तर प्रदेश, जानिए किन जिलों में मचा बवाल

अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में छात्रों ने खूब बवाल काटा। बलिया जिले में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। वहीं राज्य के कई जिलों में तोड़-फोड़ की गई। कुछ जगहों पर पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत मे लिया। विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों को निरस्त भी कर दिया है।

Pankaj Yadav Written by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 17, 2022 15:47 IST
Agnipath Protest- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Agnipath Protest

Highlights

  • मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में उत्तर प्रदेश के कई जिलों में प्रदर्शन जारी
  • बलिया में इसका असर तेज, प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ के विरोध में फूंक दी ट्रेन
  • राज्य के कई हिस्सों में पुलिस पर पथराव, कई प्रदर्शनकारी पुलिस हिरासत में

Agnipath scheme Protest: मोदी सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश और बिहार में इसका असर देखा गया है। योजना पर भड़के छात्र उग्र हो गए और सड़कों पर तोड़-फोड़ मचा दिया। यूपी के बलिया जिले में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। कई जगह रेलवे ट्रैक पर टायर जलाए गए। अग्निपथ योजना के एलान के बाद से ही पूरे देश में इसका विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। अग्निपथ योजना के विरोध में जानिए उत्तर प्रदेश में कहां-कहां बवाल मचा ?

बलिया में अग्निपथ के विरोध में फूंकी ट्रेन

Fire in train

Image Source : GOOGLE
Fire in train

उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना का विरोध सबसे ज्यादा बलिया में देखा गया। यहां शुक्रवार की सुबह बलिया के रेलवे स्टेशन पर युवाओं ने दो ट्रेनों में तोड़-फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने मेमू और पैसेंजर ट्रेन पर पथराव किया और उसके बाद वाशिंग पिट में खड़ी एक पैसेंजर ट्रेन की बोगी को जला दिया। युवकों ने शहर में खड़े स्कूल बसों पर भी पथराव कर खूब तोड़-फोड़ मचाया। वीर लोरिक स्टेडियम के बाहर खड़ी स्कूल बसों को लाठी-डंडों से तोड़ दिया। बलिया बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से खाली करवा दिया गया है। कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है।

Baliya Railway Station

Image Source : GOOGLE
Baliya Railway Station

अलीगढ़ में भी प्रदर्शन तेज

अलीगढ़ में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर तोड़-फोड़ मचाई। शहर के कई हिस्सों में आगजनी की भी खबरें सामने आई हैं। अलीगढ़ से सटे हाथरस जिले में भी प्रदर्शनकारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया।

यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शनकारियों का कब्जा

अलीगढ़ के टप्पल थाना क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस वे पर प्रदर्शनकारियों ने अपना कब्जा जमा लिया। रोडवेज की बसों में तोड़फोड़ की गई।

आगरा में कई प्रदर्शनकारी पुलिस हिरासत में 

आगरा में भी अग्निपथ योजना का जमकर विरोध हो रहा है। आगरा-ग्वालियर नेशनल हाईवे-3 पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और कई छात्रों को अपने हिरासत में ले लिया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थी।

बरेली में हाथ में तिरंगा लेकर किया प्रदर्शन

बरेली में युवाओं ने अग्निपथ योजना का जमकर विरोध किया। यहां पर युवाओं ने हाथ में तिरंगा लिए भारत माता की जय के नारे लगाएं। चार साल के लिए युवाओं की भर्ती पर नाराजगी जताई और अग्निपथ योजना की वापसी की मांग की। इसके बाद सड़कों को जाम कर वहीं बैठ गए। प्रदर्शन के बीच पुलिस और युवाओं में काफी नोंकझोंक भी हुई। इसे देखते हुए प्रशासन को भारी पुलिस बल बुलाना पड़ा।

बुलंदशहर में छात्रों पर लाठीचार्ज कुछ हिरासत में 

यूपी के बुलंदशहर में अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं ने जमकर उत्पात मचाया। भुड़ चौराहा और खुर्जा में युवा सड़क पर उतर आए। इन्हें खदेड़ने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आठ से अधिक छात्रों को हिरासत में लिया। छात्रों ने दिल्ली-बदायूं एनएच 91 को जाम कर दिया। वहीं भुड़ चौराहे पर ही बैठ गए। पुलिस ने किसी तरह नोकझोंक के बाद जाम खुलवाया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि जब तक सरकार फैसले को वापस नहीं लेती है तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

देवरिया और गोरखपुर में भर्ती दो या अर्थी दो के नारे लगाएं

गोरखपुर और देवरिया में प्रदर्शनकारियों ने जमकर बवाल काटा। यहां पर युवाओं ने भर्ती दो या अर्थी दो का स्लोगन तख्तियों पर लिख हाथों में लेकर प्रदर्शन किया। बीजेपी और पीएम मोदी के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की। वहीं गोरखपुर शहर के कई हिस्सों में छात्रों ने सड़क जाम कर दिया।

जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव

यूपी के जौनपुर में भी अग्निपथ योजना के विरोध में छात्रों ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने किया पुलिस पर पथराव भी किया और घंटों तक सड़कों को जाम किए रखा। लखनऊ वाराणसी मार्ग पर वाजिदपुर तिराहा के पास जाम लगा कर इस योजना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement