1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नोएडा में एक अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार, NRI बताकर महिलाओं से करता था ठगी

An African arrested in Noida: नोएडा में एक अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार, NRI बताकर महिलाओं से करता था ठगी

सोशल मीडिया पर खुद को विदेशी नागरिक और एनआरआई बताकर महिलाओं को अपने जाल में फंसाकर ठगी करने के आरोपी एक अफ्रीकी नागरिक को नोएडा की साइबर अपराध पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार किया। 

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: May 10, 2022 14:55 IST
नोएडा में एक अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार, NRI बताकर महिलाओं से करता था ठगी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नोएडा में एक अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार, NRI बताकर महिलाओं से करता था ठगी

An African arrested in Noida: सोशल मीडिया पर खुद को विदेशी नागरिक और एनआरआई बताकर महिलाओं को अपने जाल में फंसाकर ठगी करने के आरोपी एक अफ्रीकी नागरिक को नोएडा की साइबर अपराध पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार किया। पुलिस ने यह जानकारी दी। उत्तर प्रदेश साइबर अपराध के पुलिस अधीक्षक (एसपी) त्रिवेणी सिंह ने बताया कि 21 जून, 2021 को सोशल मीडिया पर एक महिला इंजीनियर की आरोपी से दोस्ती हुई थी। आरोपी ने पीड़िता को विदेश से महंगा गिफ्ट भेजने की बात कही। इसके कुछ दिन बाद पीड़िता को एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को सीमाशुल्क अधिकारी बताकर पीड़िता को उपहार के एवज में सीमाशुल्क कर के रूप में 28,13,900 रुपये का भुगतान करने को कहा। 

पीड़िता ने जब पैसे देने से इनकार किया तो व्यक्ति ने उसे धन शोधन, सीमाशुल्क और आतंकवादी गतिविधियों में फंसाने की धमकी दी। सिंह ने बताया कि मामले की जांच कर रही नोएडा के साइबर अपराध थाना की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव और उनकी टीम ने मंगलवार को एक सूचना के आधार पर आरोपी अफ्रीकी नागरिक नडाफीर्मी (26) को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि पुलिस ने आरोपी के पास से पांच मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक टैबलेट, एक इंटरनेट डोंगल, वाईफाई राउटर, दो पासपोर्ट की फोटोकॉपी बरामद किए हैं। 

अधिकारी ने बताया कि आरोपी साल 2019 में पर्यटन वीजा पर भारत आया था। वीजा की अवधि खत्म होने के बाद वह अवैध रूप से भारत में रह रहा था। पूछताछ में उसने 15 से ज्यादा महिलाओं से सोशल मीडिया पर दोस्ती कर 60 लाख रुपये से अधिक की ठगी करने की बात स्वीकार की है।