Friday, March 29, 2024
Advertisement

Azadi ka Amrit Mahotsav: यूपी के मदरसों में 15 अगस्त को होगा झंडारोहण, बजेंगे आजादी के गीत, ये है अमृत महोत्सव सप्ताह की तैयारी

Azadi ka Amrit Mahotsav: 11 से 17 अगस्त तक पूरे प्रदेश में अमृत महोत्सव सप्ताह होना है। इसे खास बनाने के लिए हर घर तिरंगा फहराया जाना है। साथ ही 15 अगस्त को प्रदेश के सभी मदरसों में ध्वजारोहण किया जाएगा।

Reported By : Ruchi Kumar Written By : Shailendra Tiwari Updated on: August 04, 2022 15:14 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • 11 से 17 अगस्त तक मनाया जाएगा अमृत महोत्सव सप्ताह
  • सभी मदरसों में 11 से 17 अगस्त तक बजेंगे आजादी के गीत
  • 15 अगस्त को यूपी के सभी मदरसों में होगा ध्वजारोहण

Azadi ka Amrit Mahotsav: आजादी के 75 साल पूरे होने की खुशी में मोदी सरकार अमृत महोत्सव सप्ताह मनाने की तैयारी कर रही है। इस अभियान के तहत हर घर तिरंगा भी फहराया जाना है। इसी के तहत उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी जोर शोर से इस अभियान की तैयारी में जुटी हुई है। योगी सरकार ने अब प्रदेश के सभी मदरसों में झंडारोहण करने का आदेश जारी किया है। 

मनाया जाएगा अमृत महोत्सव सप्ताह

11 से 17 अगस्त तक पूरे प्रदेश में अमृत महोत्सव सप्ताह होना है। इसे खास बनाने के लिए हर घर तिरंगा फहराया जाना है। साथ ही 15 अगस्त को प्रदेश के सभी मदरसों में ध्वजारोहण किया जाएगा। योगी सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि सभी मदरसों को 11 से 17 अगस्त तक आजादी के गीत बजाने, आजादी पर नाटक और निबंध प्रतियोगिता आयोजित करना है।

सभी जगह होगा देशभक्ति का माहौल

योगी सरकार स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ यानी आजादी के अमृत महोत्सव पर 11 से 17  अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाने जा रही है। इसके तहत हर घर झंडा अभियान की योजना भी शामिल है। गांव से लेकर शहर सभी जगह जनता में देशभक्ति का माहौल बने, इसके लिए इसे जनजागरण अभियान बनाकर जनता तक पहुंचाया जाएगा ताकि प्रदेशवासी देश के प्रति उंमग व उत्साह के साथ आजादी के पर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। इसे लेकर सोशल मीडिया, न्यू मीडिया व रेडियो के माध्यम से इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिला स्तर पर झंडे के साथ सेल्फी प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। ज्यादा से ज्यादा लोग झंडे के साथ सेल्फी लें और बेस्ट सेल्फी के लिए चुने गए व्यक्ति को पुरस्कृत भी किया जाएगा। यूपी सरकार की कोशिश है कि पूरा प्रदेश देश भक्ति के रंग में रंगा नजर आए।

गौरतलब है कि यूपी में करीब 8000 मदरसे हैं, लेकिन जो मदरसा परिषद के अंतर्गत आते हैं। इनमें से लगभग 560 मदरसे ऐसे हैं जोकि पूरी तरह से यूपी सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त हैं।

प्रधानमंत्री ने की तिरंगे की DP लगाने की अपील

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि आजादी की 75 साल पूरे होने पर मनाया जा रहा अमृत महोत्सव एक जन आंदोलन का रूप ले रहा है और सभी क्षेत्रों एवं समाज के हर वर्ग के लोग इससे जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं। रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात' के 91वें संस्करण में देशवासियों से बात करते हुए प्रधानमंत्री ने ‘हर घर तिरंगा' अभियान का जिक्र किया और लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों में तिरंगा फहराकर इस आंदोलन का हिस्सा बनने का भी आग्रह किया। साथ ही PM मोदी ने सभी देशवासियों से अपील की कि हर घर तिरंगा अभियान के तहत लोग 2 से 15 अगस्त के बीच अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर तिरंगे की DP लगाएं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement