Thursday, April 25, 2024
Advertisement

UP में 20 लाख हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी बूस्टर डोज

यूपी में जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को बूस्टर डोज दी जाएगी। प्रदेश में लगभग 10 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स व 10 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को ये बुस्टर डोज दी जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 27, 2021 18:43 IST
UP में 20 लाख हेल्थ केयर...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE UP में 20 लाख हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगेगी बूस्टर डोज

Highlights

  • अगले महीने से 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण की शुरुआत
  • नई कोरोना वैक्सीन जायडस कैडिला भी निशुल्क तौर पर लगाई जाएगी

लखनऊ: यूपी में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर एक ओर सतर्कता बरती जा रही है तो वहीं प्रदेशवासियों को सुरक्षा का टीका कवच देने के लिए योगी सरकार प्रतिबद्ध है। पीएम नरेन्द्र मोदी की घोषणा के बाद यूपी में अगले माह से 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी, वहीं दो वैक्सीन के बाद अब एक नई कोरोना वैक्सीन जायडस कैडिला भी लोगों को निशुल्क तौर पर लगाई जाएगी। टीकाकरण एवं मातृ स्वास्थ्य के महाप्रबंधक डॉ. मनोज शुक्ला ने बताया कि केन्द्र सरकार की ओर से किशोरों के टीकाकरण को लेकर नई गाइडलाइन जारी होने के बाद विभाग की ओर से एक कार्ययोजना तैयार की जाएगी, जिसके तहत जल्द से जल्द 15 से 18 साल के किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में जनवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को बूस्टर डोज दी जाएगी। प्रदेश में लगभग 10 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स व 10 लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को ये बुस्टर डोज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चरणबद्ध तरीके से यह बूस्टर डोज दी जानी है। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए टीकाकरण की पहली और दूसरी डोज लगवाने के लिए घर घर जाकर बुलावा पर्ची भेजी जा रही है। क्षेत्र में ही लोगों की सुविधानुसार टीकाकरण बूथ लगाए हैं, जिनमें पहली और दूसरी डोज दी जा रही है।

डॉ. मनोज शुक्ला ने बताया कि प्राथमिक चरण में 14 जिलों में जायडस कैडिला कंपनी का टीका उपलब्ध होगा। इसमें लखनऊ, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बरेली, गाजियाबाद, गोरखपुर, कानपुर नगर, मेरठ, मुरादाबाद, प्रयागराज, सहारनपुर और वाराणसी शामिल हैं। अभी तक यूपी में चार तरह की कोरोना वैक्सीन लोगों को लगाई जा रही है। इसमें कोवैक्सीन, कोविशील्ड और स्पूतनिक शामिल है। सरकारी अस्पतालों में कोवैक्सीन और कोविशील्ड की तरह ही अब जायडस वैक्सीन भी मुफ्त में लगाई जाएगी। जायडस तीन डोज वाली वैक्सीन है जिसे 28-28 दिन के अंतराल पर लगाया जाएगा। यह टीका 18 वर्ष से अधिक की उम्र वालों के लिए ही उपलब्ध होगा।

राज्य में टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए प्रदेश सरकार सभी जिलों में सधी नीति के तहत टीकाकरण अभियान को गति दे रही है। 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोरोना रोधी टीकाकरण की शुरुआत करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से नई गाइडलाइन तैयार की जा रही है। इसके साथ ही कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए केन्द्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के तहत सर्विलांस, टेस्ट, टीकाकरण, स्क्रीनिंग, कोविड नियमों का पालन, सैनिटाइजेशन को लेकर भी तेजी से कार्य करने के आदेश सीएम ने अधिकारियों को दिए हैं। प्रदेश में अब तक 19 करोड़ 51 लाख से अधिक टीके की डोज दी जा चुकी हैं, जिसमें 12 करोड़ 56 लाख से अधिक पहली डोज व 06 करोड़ 95 लाख से अधिक दूसरी डोज दी जा चुकी हैं।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement