Monday, April 29, 2024
Advertisement

Deepotsav In Ayodhya: राममय हुई अयोध्या! दीपोत्सव में शामिल होने पहुंचे CM योगी, तैयारियों का किया निरीक्षण

Deepotsav In Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में छठवें दीपोत्सव के दौरान भगवान राम के चरित्र पर बनी 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई। पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर इन झांकियों को रवाना किया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 23, 2022 16:48 IST
Diwali In Ayodhya- India TV Hindi
Diwali In Ayodhya

Highlights

  • दीपोत्सव के कार्यक्रम का जायजा लेने पहुंचे CM योगी
  • CM और राज्यपाल ने रामलीला करने वाले कलाकारों का स्वागत किया
  • 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई

Deepotsav In Ayodhya: राम की नगरी अयोध्या में आज ऐतिहासिक दिवाली मनाई जाएगी। यहां पर 17 लाख से ज्यादा दिये जलाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जाएगा। आज शाम को पीएम मोदी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। वहीं दीपोत्सव के कार्यक्रम का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच गए हैं। योगी के साथ-साथ दोनों डिप्टी सीएम भी मौके पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अयोध्या में रामलीला करने वाले कलाकारों का स्वागत किया।

अयोध्या दीपोत्सव में दीये बिछाने के बाद आज दीयों में तेल डालने का काम शुरू हुआ है। अयोध्या दीपोत्सव के अवसर पर रामजन्म भूमि गेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दर्शन करने जाएंगे। उसे काफी सजाया गया है। राम जन्मभूमि के मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला के दर्शन करेंगे और उसके बाद वे दीप जलाएंगे। दीप जलाने के बाद वे रामलला की आरती करेंगे। इसके बाद ट्रस्ट के लोग उनका सम्मान करेंगे। PM मोदी को श्रीराम के वस्त्र भेंट किए जांएगे। आज अयोध्या में भगवान राम के चरित्र पर बनी 16 भव्य झांकियों की शोभा यात्रा धूमधाम से निकाली गई। पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर इन झांकियों को रवाना किया। ये शोभायात्रा अयोध्या के उदय चौराहे से राम कथा पार्क तक निकाली गई।

तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे CM योगी

Image Source : INDIATV
तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे CM योगी

अयोध्या में छोटी दिवाली मनाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में रहेंगे। शाम को 6:25 पर 5100 बत्ती की विशेष आरती से पीएम मां सरयू की आरती उतारेंगे। इस दौरान सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी वहां मौजूद होंगे। सरयू के तट से भगवान राम के जन्म स्थान तक पूरी अयोध्या रोशनी से जगमग कर रही है। प्रधानमंत्री के अयोध्या आगमन को लेकर खास तैयारी चल रही है। पूजा के लिए 8 बेदी से वैदिक ब्राह्मण आएंगे। पीएम मोदी करीब ढाई घंटा अयोध्या में रहेंगे। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। मोदी करीब पौने छह बजे भगवान राम का ‘राज्याभिषेक’ करेंगे और इसके बाद वह सरयू नदी के किनारे नए घाट पर आरती भी करेंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement