Thursday, March 28, 2024
Advertisement

इंस्टाग्राम पर लाइव आत्महत्या का प्रयास कर रही थी छात्रा, फेसबुक की मदद से यूपी पुलिस ने बचाई जान

यहां एक कॉलेज छात्रा ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर आत्महत्या करने की इच्छा जताई। छात्रा द्वारा उन गोलियों की तस्वीरों को भी साझा किया गया जो वह खाने जा रही थी। वहीं इससे पहले 31 जनवरी के दिन गाजियाबाद में भी ऐसा ही मामला देखने को मिला था।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: February 05, 2023 19:20 IST
Girl student was attempting suicide live on Instagram UP police saved her life with the help of Face- India TV Hindi
Image Source : PTI अत्महत्या का प्रयास कर रही छात्रा की मेटा ने बचाई जान

फेसबुक की मूल कंपनी मेटा और उत्तर प्रदेश पुलिस के बीच बीते दिनों एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया। इस हस्ताक्षर के होने के बाद से अबतक फेसबुक और यूपी पुलिस की मदद से दो लोगों की जान बचाई जा सकी है। हालिया मामला अंबेडकर नगर जिले का है। यहां एक कॉलेज छात्रा ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम पर आत्महत्या करने की इच्छा जताई। छात्रा द्वारा उन गोलियों की तस्वीरों को भी साझा किया गया जो वह खाने जा रही थी। वहीं इससे पहले 31 जनवरी के दिन गाजियाबाद में भी ऐसा ही मामला देखने को मिला था। जहां एक व्यक्ति ने पंखे से लटककर आत्महत्या करने की कोशिश का इंस्टाग्राम पर लाइव प्रसारण किया था। दोनों ही मामलों में मेटा के सहयोग से यूपी पुलिस जान बचा पाने में सफल रही है।

मेटा और यूपी पुलिस के बीच समझौता

अपर पुलिस अधीक्षक और उत्तर प्रदेश पुलिस के सोशल मीडिया सेंटर के प्रभारी राहुल श्रीवास्त ने पीटीआई भाषा को बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस और मेटा के बीच मार्च 2022 में एक समझौता किया गया। इस समझौते के तहत यदि कोई व्यक्ति फेसबुक या इंस्टाग्राम पर खुदकुशी से संबंधित कोई भी पोस्ट शेयर करता है तो मेटा मुख्यालय द्वारा इस बाबत यूपी पुलिस मुख्यालय को ईमेल या फोन के जरिए संदेश भेजकर जानकारी देनी होगी। बता दें कि इस समझौते के बाद से अबतक करीब 10 लोगों की जान बचाई जा चुकी है।

अंबेडकर नगर की इस घटना के बारे में उन्होंने बताया कि खुदकुशी के प्रयास का अलर्ट मैसेज मेटा हेडक्वार्टर द्वारा रात 11।37 बजे भेजा गया। पुलिस मुख्यालय द्वारा तुरंत उस छात्रा का पता लगाने के बाद अंबेडकर नगर पुलिस को सूचित किया गया। इसके बाद 15 मिनट में पुलिस वहां पहुंची और लड़की द्वारा की जाने वाली अत्महत्या के प्रयास को टालने में सफल रही। 

गाजियाबाद में भी घटी ऐसी घटना

अंबेडकर नगर के जैसा ही एक मामला 31 जनवरी को यूपी के गाजियाबाद में देखने को मिला था। यहां एक शख्स द्वारा पंखे से लटकर आत्महत्या के प्रयास को इंस्टाग्राम पर लाइव प्रसारित किया जा रहा था। इस बाबत सोशल मीडिया सेंटर द्वारा अलर्ट मैसेज मिलने के बाद विजय नगर थाने की निरीक्षक अनिता चौहान 13 मिनट में ही घटनास्थल पर पहुंचीं और व्यक्ति को आत्महत्या करने से रोक लिया। बता दें कि आत्महत्या करने का प्रयास कर रहे शख्स का कहना था कि वह कारोबार में हो रहे घाटे के कारण डिप्रेशन में है। इस मामले पर प्रशांत कुमार ने कहा कि जब से मेटा के साथ यह समझौता हुआ है, इसके बाद से राज्य पुलिस ने त्वरित कार्रवाई के जरिए कई जिंदगियों को बचाया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement