Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी केस की 12 जुलाई को होगी अगली सुनवाई, आज मुस्लिम पक्ष ने रखी दलीलें

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में आज सोमवार को वाराणसी कोर्ट में सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष ने अपनी दलीलें रखी हैं। सभी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अगली सुनवाई की तारीख 12 जुलाई रखी गई है।

Written By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: July 04, 2022 17:18 IST
Gyanvapi-Shringar Gauri premises in Varanasi- India TV Hindi
Image Source : PTI Gyanvapi-Shringar Gauri premises in Varanasi

Highlights

  • ज्ञानवापी मामले में आज फिर हुई सुनवाई
  • वाराणसी कोर्ट में मुस्लिम पक्ष ने रखी दलीलें
  • 12 जुलाई को आ सकता है मामले में फैसला

 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में आज सोमवार को वाराणसी कोर्ट में सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष ने अपनी दलीलें रखी हैं। सभी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अगली सुनवाई की तारीख 12 जुलाई रखी गई है। ज्ञानवापी मस्जिद सर्वे मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया कि अगली सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष कानूनी बिंदुओं के आधार पर अपनी दलीलें रखेगा। आज सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष की ओर पेश किए गए 52 में से 51 बिंदुओं पर कोर्ट के सामने अपनी दलीलें पेश कीं। अब 12 जुलाई को होने वाली सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों के वकीलों के बीच जिरह के बाद कोर्ट फैसला सुना सकता है। 

दस दिनों में आ सकता है बड़ फैसला

ज्ञानवापी स्थित श्रृंगार गौरी (Gyanvapi Shringar Gauri) के नियमित दर्शन-पूजन और दूसरे विग्रहों के संरक्षण के लिए दायर याचिका पर वाराणसी कोर्ट में सोमवार से नियमित सुनवाई शुरू हुई। इस मामले में सोमवार को सुनवाई के बाद वाराणसी कोर्ट ने सुनवाई के लिए अगली तारीख 12 जुलाई तय की है। बता दें कि छुट्टी के दिनों को छोड़ कर इस मामले में अबसे रोज सुनवाई होगी। माना जा रहा है कि ज्ञानवापी केस में रोज सुनवाई होती रही तो अलगे दस दिनों में फैसला आ सकता है। 

17 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट करेगी सुनवाई

ज्ञानवापी परिसर में हुए सर्वे की रिपोर्ट पर वाराणसी कोर्ट में सुनवाई खत्म होने के बाद 17 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होगी। लिहाजा ज्ञानवापी मामले में आज से शुरू हुई सुनवाई को लेकर हलचल तेज हो गई है। गर्मी की छुट्‌टी से पहले इस मामले में सुनवाई हो रही थी। वाराणसी कोर्ट ने इस मामले को 4 जुलाई से सुनने का निर्णय लिया था। 

ज्ञानवापी मस्जिद के वजुखाने में शिवलिंग

गौरतलबव है कि पिछले दिनों ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे को लेकर खासा बवाल देखने को मिला था। कोर्ट कमिश्नर के सर्वे के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद के वजुखाने में शिवलिंग मिलने के मामले को लेकर देशभर में चर्चा शुरू हुई। इसके बाद हिंदू पक्ष ने वहां पर पूजा का अधिकार दिए जाने की मांग शुरू कर दी है। 

 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement