Friday, March 29, 2024
Advertisement

मुलायम सिंह यादव के बाद कौन? मैनपुरी और रामपुर में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें शेड्यूल

चुनाव आयोग ने देश के कई राज्यों में उपचुनाव कराने के लिए तारीखों का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, बिहार और छत्तीसगढ़ में उपचुनाव कराए जाएंगे। यूपी में मैनपुरी लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव है, जहां से मुलायम सिंह लोकसभा सांसद थे और उनके निधन के बाद वहां की संसदीय सीट रिक्त है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 05, 2022 11:27 IST
मुलायम सिंह यादव और आजम खान - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मुलायम सिंह यादव और आजम खान

भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने देश के कई राज्यों में खाली हुई लोकसभा और विधानसभा की सीटों के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। इन सीटों पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को नतीजे आएंगे। इनमें उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट भी है, जहां से मुलायम सिंह यादव लोकसभा सांसद थे और उनके निधन के बाद वहां की संसदीय सीट खाली हुई है। 

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी के अलावा रामपुर की विधानसभा सीट पर भी वोटिंग होगी। यह सीट समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की विधायकी रद्द होने के बाद खाली हुई है। यूपी के अलावा ओडिशा, राजस्थान, बिहार और छत्तीसगढ़ में भी उपचुनाव इसी तारीख को होंगे। बिहार की कुरहनी, राजस्थान के सरदारशहर और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट पर चुनाव होगा।

नामांकन 17 नवंबर तक किया जा सकता है

चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मैनपुरी और रामपुर सीट पर उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन 17 नवंबर तक किया जा सकता है। 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 21 नवंबर तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।

यूपी में खतौली सीट भी रिक्त घोषित किया जाएगा

इसके अलावा यूपी में मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट भी रिक्त घोषित किया आएगा। खतौली सीट से बीजेपी विधायक विक्रम सैनी की विधानसभा सदस्यता रद्द कर दी गई है। विक्रम सैनी को एक मामले में कोर्ट ने दो साल की सजा सुनाई थी। ऐसे में रामपुर सीट के साथ-साथ खतौली विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो सकता है। हालांकि, खतौली सीट को अभी रिक्त घोषित किया जाना बाकी है, ऐसे में यहां चुनाव के लिए तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement