UP Crime News: नोएडा में फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने किया भंडाफोड़, पॉलिसी के नाम पर करते थे ठगी

UP Crime News: पूर्वी दिल्ली की साइबर सेल टीम ने नोएडा में छापा मारकर एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने पॉलिसी के नाम पर झांसा देकर ठगी करने वाले गैंग के 4 शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: September 18, 2022 18:22 IST
पुलिस की गिरफ्त में चारों आरोपी- India TV Hindi
पुलिस की गिरफ्त में चारों आरोपी

Highlights

  • फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए 4 आरोपी गिरफ्तार
  • लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के पॉलिसी के नाम पर करते थे ठगी
  • गिरोह के सदस्यों के खिलाफ पहले भी मुकदमे दर्ज थे

UP Crime News: उत्तर प्रदेश के नोएडा में पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए 4 जालसाजों को गिरफ्तार किया है। ठग मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और PNB मैट लाईफ इंश्योरेन्स के नाम पर धोखाधड़ी करके ग्राहकों से प्रीमियम जमा कराने के नाम पर करोडों रुपए की ठगी कर चुके है। पुलिस ने सभी 4 ठगों को नोएडा से गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार हुए ठगों की पहचान अंकित कुमार, सुमित पांडेय, आकाश और सागर के रूप में हुई है। वहीं आरोपियों के पास से पुलिस ने मौके से 1 लैपटॉप, 10 मोबाइल फोन, 8 लैंड लाइन फोन सेट, 1 मोटरसाइकिल जिसका नंबर UP-14-EH-8543 है। इसके साथ ही इंस्योरेंस डाटा के 6 पेज और 6800 रुपए कैश बरामद हुए हैं।

पुलिस ने आरोपियों पर की कार्रवाई

दरअसल, उत्तर प्रदेश STF की टीम को यह सूचना मिली थी कि मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और PNB मैट लाइफ इंश्योरेन्स के नाम पर ग्राहकों को फोन करके उनकी पॉलिसी समाप्त हो जाने या पॉलिसी की कुछ धनराशि बकाया बताकर उनसे पॉलिसी धारकों से ठगी की जा रही है। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रमेश कुमार शुक्ल, पुलिस उपाधीक्षक के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश STF की टीम ने कार्रवाई शुरू की। कार्रवाई के दौरान पता चला कि धोखाधड़ी करने वाले ठग गिरोह के नाम पर पहले से ही थाना जानकीपुरम, पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ में शिकायत दर्ज है। जिसके बाद पुलिस को ठग गिरोह का नोएडा में सक्रिय होने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही पुलिस ने टीम गठित कर गिरोह के एक सदस्य को दिल्ली बॉर्डर के पास से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार व्यक्ति ने अपना नाम सुमित पांडेय बताया। उससे कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने सारा मामला पुलिस को बता दिया। आरोपी ने बताया कि नोएडा B-127, सेक्टर 2 में अवैध रूप से अंकित कुमार के द्वारा कॉल सेंटर का संचालन किया जा रहा है। सुमित के बताए हुए ठिकानों पर पहुंच कर पुलिस ने अन्य तीन आरोपियों को मौके से गिरफ्तार कर लिया।   

Landline Phone Set

Image Source : INDIATV
Landline Phone Set

पॉलिसी से संबंधित गलत जानकारी देकर करते थे धोखाधड़ी

आरोपियों से पूछताछ करने पर पता चला कि ये लोग कॉल सेंटर के माध्यम से मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और PNB मैट लाइफ इंश्योरेन्स का डाटा प्राप्त कर ग्राहकों को उसकी समाप्त हो चुकी पॉलिसी की धनराशि का भुगतान कराने का झांसा और चल रही पॉलिसी में धनराशि बढ़ोत्तरी की जानकारी देकर छोटी-छोटी धनराशि के चेक जैसे 120, 170, 180 रूपए कर के लेते हैं और उस चेक पर सारा विवरण हम लोग अपने पैन पाइलट फ्रिक्सन से भरते हैं और ग्राहक से चेक पर हस्ताक्षर प्राप्त कर अकाउन्ट पेयी चेक लेते है। उसके बाद पैन के निचले भाग में इंक रिमूवर लगा हुआ, जिससे यह लोग चेक पर दिए हुए विवरण को मिटा देते हैं और अपनी इच्छानुसार अधिक धनराशि का विवरण भर कर चेक कैश करा लेते थे। 

आरोपी फ्रिक्सन पेन की मदद से करते थे ठगी 

फ्रिक्सन पेन की विशेषता है कि एक से पांच दिन तक लिखे अक्षरों को बहुत सफाई से मिटाया जा सकता है। अंकित ने टेबल की रैक से दो पेन निकाले और एक पेन से सादे कागज पर लिखकर मिटाकर दिखाया। यह लोग लोगों को लोन दिलाने के नाम पर कैन्सिल चेक प्राप्त कर उस पर भी उपरोक्त पेन से ही लाईन खिचवा कर जो बाद में यह मिटा देते हैं और बैंक से कस्टमर के नंबर से ग्राहक द्वारा जारी किए गए चेक पर अंकित एकाउन्ट नंबर से खाते में उपलब्ध धनराशि की जानकारी कर उसी के अनुसार धनराशि भरकर चैक कैश करा लेते हैं। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन